उत्तर कोरिया के साथ तनाव की पृष्ठभूमि पर अमरीका और दक्षिण कोरिया का युद्धाभ्यास

सेऊल – चार सालों बाद अमरीका और दक्षिण कोरिया की नौसेनाओं का युद्धाभ्यास हुआ। इस युद्धाभ्यास में अमरीका का विमान वाहक युद्धपोत और दक्षिण कोरिया के विध्वंसक शामिल थे। उत्तर कोरिया के साथ बढते तनाव की पृष्ठभूमि पर अमरीका और दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास के आयोजन का दावा किया जा रहा है।

अमरीका के विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस रोनाल्ड रिगन’ एवं दक्षिण कोरिया की एम्फिबियस युद्धपोत ‘मरादो’ और संजाँग के साथ अन्य विध्वंसक इस युद्धाभ्यास का हिस्सा थे। पूर्व फिलिपाईन्स की समुद्री सीमा और ओकिनावा द्वीप की खाड़ी के क्षेत्र में इस युद्धाभ्यास का आयोजन हुआ। साल २०१९ से अमरीका और दक्षिण कोरिया का युद्धाभ्यास रद किया गया था।

लेकिन, दक्षिण कोरिया में सत्ता परिवर्तन के बाद अमरीका के साथ युद्धाभ्यास की शुरूआत हुई है। इसी बीच, अमरीका के साथ नया सैन्य अड्डा उपलब्ध कराने के लिए नए समझौते की संभावना है। अमरीका और दक्षिण कोरिया के इस सैन्य सहयोग का उत्तर कोरिया ने विरोध किया था। इसके बाद ही उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण की तैयारी शुरू करने की खबरें सामने आयी थी।

इसी बीच, इस युद्धाभ्यास के बाद अमरीका और दक्षिण कोरिया के युद्धपोत हवाई द्वीप की ओर रवाना होंगे। वहां पर जल्द ही बहुराष्ट्रीय युद्धाभ्यास का आयोजन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.