उत्तर कोरिया ने किया दो बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण – जापान और दक्षिण कोरिया ने की आलोचना

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

सेउल/टोकियो – चीन और पडोसी देशों में कोरोना व्हायरस ने कोहराम मचाया है। ऐसे में उत्तर कोरिया ने शनिवार के दिन दो बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करके इस महामारी और दुनिया के सामने खडे हुए इस संकट से हमें कुछ भी लेनादेना ना होने की बात दिखाई है। उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण पर जापान और दक्षिण करिया ने कडी आलोचना की है। 

उत्तर कोरिया ने सुबह करीबन 6.45 बजे ‘नॉर्थ प्योगैन’ प्रांत से छोटी दूरी के दो बैलेस्टिक मिसाइल छोडे। राजधानी प्योंगयाँग के उत्तरी दिशा में होनवाले सोंचॉन शहर से छोडे गए यह दोनों मिसाइल जापान की समुद्री सीमा के नजदिकी क्षेत्र में गिरें। इस मिसाइल परीक्षण के बारे में उत्तर कोरिया ने कोई भी जानकारी साझा नही की है। पर, उत्तर कोरिया के सरकारी समाचार चैनल ने यह मिसाइल परीक्षण देखने के लिए तानाशाह किम जाँग उन मौजुद होने के फोटो जारी किए है।

कोरोना व्हायरस की पृष्ठभूमि पर किम ने बंकर में पनाह लेने की खबरें प्रसिद्ध हुई थी। साथ ही उत्तर कोरिया में इस विषाणु ने बडा जीवित नुकसान किया है और उत्तर कोरियन हुकूमत यह जानकारी छुपा रही है, यह आरोप भी हो रहे थे। पर, शनिवार के दिन देश में अलग अलग कार्यक्रमों का आयोजन होने की खबरें उत्तर कोरियन माध्यमों ने प्रसिद्ध किए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.