सऊदी ने हूती बागियों के कंट्रोल टावर पर हमले किये

saudi-houthi-rebels-control-tower-1रियाध/एडन – सऊदी अरब और यूएई के प्रमुख शहरों समेत लष्करी स्थानों पर ड्रोन द्वारा हमले करनेवाले यमन के हाउथी बागियों का बड़ा नुकसान हुआ है। सऊदी प्रणित अरब मित्र देशों के लष्करी मोरचे ने हाउथी बागियों के इन ड्रोन्स को सूचना देनेवाला कंट्रोल टॉवर ही ध्वस्त किया। चार दिन पहले हाउथी बागियों ने किए ड्रोन हमले के जवाब में यह कार्रवाई की गयी, ऐसा अरब देशों के लष्करी मोरचे ने कहा है।

saudi-houthi-rebels-control-tower-2पिछले हफ्ते में गुरुवार को सऊदी अरब के आभा इस दक्षिणी अंतरराष्ट्रीय प्रवासी हवाई अड्डे पर ड्रोन का हमला हुआ था। सऊदी की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने समय पर ही कार्रवाई करके यह ड्रोन नष्ट किया। लेकिन इस ड्रोन के खुले पुर्जे गिरकर हुई दुर्घटना में 12 लोग घायल हुए थे। पिछले कुछ हफ्तों में हाउथी बागियों ने सऊदी में किए ड्रोन हमले में पहली ही बार इतनी बड़ी संख्या में नागरिक घायल हुए थे।

इस हमले की दुनिया भर से आलोचना हुई थी। सऊदी अरब मित्र देशों ने, हाउथी बागियों को इस हमले की कीमत चुकानी पड़ेगी, ऐसी चेतावनी दी थी। सोमवार सुबह सऊदी प्रणित अरब मित्र देशों के लष्करी मोरचे ने यमन की राजधानी सना पर हवाई हमले किए। पिछले 5 सालों से हाउथी बागियों के कब्ज़े में होनेवाली राजधानी सना में, ड्रोन का नियंत्रण करनेवाला कंट्रोल टावर है। इस इमारत पर अरब मित्र देशों के लष्करी मोरचे ने निशाना साधा।

सऊदी की सरकारी न्यूज एजेंसी ने दी जानकारी के अनुसार, हाउथी बागी यमन के सरकारी टेलीकम्युनिकेशन मंत्रालय का इस्तेमाल ड्रोन्स को नियंत्रित करने के लिए कर रहे थे। इस कारण यह नियंत्रण कक्ष ध्वस्त करना आवश्यक था, ऐसी जानकारी सऊदी की न्यूज़ एजेंसी ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.