अमरीका की उत्तर कोरिया को नए सख्त प्रतिबंधों की चेतावनी

संयुक्त राष्ट्र – उत्तर कोरिया जल्द ही अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन करके परमाणु परीक्षण कर सकता है, ऐसा इशारा दक्षिण कोरिया की सेना ने दिया है। ऐसा हुआ तो अमरीका उत्तर कोरिया पर नए सख्त आर्थिक प्रतिबंध लगाएगी, ऐसी चेतावनी अमरीका ने दी। प्रतिबंधों से उत्तर कोरिया की रक्षा करनेवाले चीन और रशिया की अमरीका परवाह नहीं करेगी, ऐसा अमरीका में संयुक्त राष्ट्रसंघ में नियुक्त अमरिकी राजदूत ने कहा है।

नए सख्त प्रतिबंधपिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद में अमरीका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया था। पिछले पांच महीनों में लगातार मिसाइल परीक्षण करके पूर्व एशिया में तनाव निर्माण कर रहे उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने की माँग अमरीका ने इस प्रस्ताव के माध्यम से की थी। लेकिन, चीन और रशिया ने नकाराधिकार का इस्तेमाल करके उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने की कोशिश नाकाम की थी।

लेकिन, इसके आगे उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया तो इस देश पर प्रतिबंध लगाना अटल है, ऐसा इशारा राष्ट्रसंघ में अमरिकी राजदूत लिंड़ा थॉमस-ग्रीनफिल्ड’ ने दिया। यह प्रतिबंध अधिक सख्त होंगे, ऐसी चेतावनी अमरीका के राजदूत ने दी। इसी बीच उत्तर कोरिया परमाणु तैयारी पर कायम है। अमरीका के दबाव के सामने से पीछे हटने वाले देश अधिक देर तक टिक नहीं सकते, यह लीबिया के उदाहरण से स्पष्ट होता है। इस वजह से हमारा देश परमाणु सज्जता नहीं छोड़ेगा, यह ऐलान और घोषणा उत्त्तर कोरिया ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.