नाटो सदस्य देशों के पांच विमान वाहक युद्धपोतों की यूरोपिय समुद्री क्षेत्र में गश्त

वॉशिंग्टन/ब्रुसेल्स – रशिया-यूक्रेन संघर्ष तीव्र हो रहा है और पोलैण्ड हुए मिसाइल हमले की पृष्ठभूमि पर नाटो ने यूरोप में अपनी सैन्य तैनाती अधिक बढ़ाना शुरू किया है। कुछ दिन पहले उत्तरी यूरोप में नाटो का परमाणु युद्धाभ्यास शुरू होने का वृत्त सामने आया था। इसके बाद अब नाटो सदस्य देशों के पांच विमान वाहक युद्धपोत उनके ‘कैरियर स्ट्राईक ग्रुप्स’ के साथ यूरोप के समुद्री क्षेत्र में तैनात होने की जानकारी सामने आयी है। अमरिकी नौसेना ने इस खबर की पुष्टि की है।

यूरोपिय समुद्री क्षेत्रयूरोपिय समुद्री क्षेत्र का हिस्सा होने वाले अटलांटिक महासागर, भूमध्य समुद्र और नॉर्थ सी के तीन इलाकों में अमरीका, ब्रिटेन, फ्रान्स और इटली के विमान वाहक युद्धपोत उनके ‘कैरियर स्ट्राइक ग्रुप्स’ के साथ गश्त लगा रहे हैं। अमरीका के ‘यूएसएस जॉर्ज एच.डब्ल्यू.बुश’ और ‘यूएसएस गेराल्ड आर.फोर्ड’ विमान वाहक युद्धपोत इस गश्त का हिस्सा है। ‘यूएसएस गेराल्ड आर.फोर्ड’ अमरिकी नौसेना की सबसे नई विमान वाहक युद्धपोत जानी जाती है।

अमरीका की दो विमान वाहक युद्धपोतों के अलावा फ्रान्स के ‘चार्ल्स द गॉल’, ब्रिटेन की ‘एचएमएस एलिज़ाबेथ’ और इटली के ‘आयटीएस कैवर’ विमान वाहक युद्धपोत इस गश्त में शामिल हैं। हर विमान वाहक युद्धपोत और उनके ग्रुप्स विभिन्न उद्देश्यों से तैनात होने का दावा सूत्रों ने किया है। लेकिन, रशिया-यूक्रेन युद्ध की तीव्रता बढ़ने के बीच नाटो सदस्य देशों की पांच विमान वाहक युद्धपोत यूरोप के समुद्री क्षेत्र में उपस्थित होना ध्यान आकर्षित करता है।

रशिया की बढ़ती आक्रामकता की पृष्ठभूमि पर नाटो ने यूरोप की रक्षा तैनाती में बड़ी बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। साथ ही सदस्य देशों का समन्वय बढ़ाने के लिए भी तेज़ गतिविधियां शुरू की हैं। नाटो की ‘कलेक्टिव डिफेन्स स्ट्रैटेजी’ का अधिक प्रभाव इस्तेमाल हो, इसके लिए विभिन्न मोर्चों पर कदम बढ़ाए जा रहे हैं और विमान वाहक युद्धपोतों की तैनाती और उनका समन्वय भी इसी का हिस्सा है, यह दावा सूत्रों ने किया है।

नाटो ने पहले भी विभिन्न देशों के रक्षाबलों की तैनाती में समन्वय करने की क्षमता दिखाई है और पांच विमान वाहक युद्धपोतों की तैनाती भी इसी का हिस्सा होने का बयान नाटो के वरिष्ठ अधिकारी वाईस एडमिरल केथ ब्लाँट ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.