सर्बिया और कोसोवो में तनाव की पृष्ठभूमि पर नाटो ने कोसोवो में बढ़ाई तैनाती

ब्रसेल्स – बाल्कन क्षेत्र के सर्बिया और कोसोवो में बढ़ रहे तनाव की पृष्ठभूमि पर नाटो ने कोसोवो में तैनाती बढ़ाने के संकेत दिए हैं। कुछ दिन पहले सर्बिया के राष्ट्राध्यक्ष अलेक्झांडर वुकिक ने कोसोवो में सर्बियन सुरक्षा दल तैनात करने की अनुमति मांगी थी। इसके बाद नाटो ने अपनी गतिविधियां शुरू की हैं, यह कहा जा रहा है।

सर्बिया और कोसोवोपिछले कुछ महीनों से सर्बिया और कोसोवो में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। कोसोवो की सरकार ने देश में सर्बियन वंशी नागरिकों के खिलाफ कुछ योजनाओं पर अमल करना शुरू किया था। इस पर सर्बियन नागरिकों के साथ ही सर्बिया की सरकार का भी तीव्र बयान सामने आया। सर्बिया ने अपने हेलीकॉप्टर्स कोसोवो की सीमा के करीब भेजकर कोसोवो को कड़ी चेतावनी भी दी।

इस मामले में अमरीका और नाटो ने कोसोवो का समर्थन करके सर्बिया को आक्रामक हरकतें बंद करने की चेतावनी दी। सर्बिया पर विभिन्न मार्गों से दबाव डालने की कोशिश शुरू की गई। पश्चिमी देशों के दबाव के कारण सर्बिया युद्ध की ओर धकेला जा रहा है, ऐसा बयान भी राष्ट्राध्यक्ष वुकिक ने किया था। इसकी वजह से तनाव अधिक बढ़ा था। इसी पृष्ठभूमि पर सर्बिया की सरकार ने संयुक्त राष्ट्रसंगठन के प्रस्ताव के प्रावधानों के अनुसार सर्बियन पुलिस कोसोवो में तैनात करने की मांग की थी।

इस मांग के बाद नाटो ने अपनी गतिविधियों को तेज़ किया है और कोसोवो के कुछ हिस्सों में तैनाती एवं गश्त बढ़ाने की बात कही है। सन १९९९ में किए गए समझौते के बाद नाटो ने ‘केफॉर’ अभियान के माध्यम से कोसोवो में लगभग चार हज़ार सैनिक तैनात किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.