२६ जनवरी की पृष्ठभूमि पर आतंकी हमलों की कोशिश नाकाम की गई – दिल्ली समेत पंजाब और जम्मू-कश्‍मीर में शक्तिशाली ‘आयईडी’ बरामद

नई दिल्ली/अटारी/श्रीनगर – २६ जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली के राजपथ पर परेड़ की रिहर्सल हो रही थी, वहां से कुछ ही किलोमीटर दूरी पर ‘आयईडी’ बरामद हुआ है। गणतंत्र दिवस की पृष्ठभूमि पर दिल्ली को बम विस्फोट से दहलाने की बड़ी साज़िश नाकाम की गई है। अधिकाधिक संख्या में जान का नुकसान एवं विध्वंस करने के उद्देश्‍य से यह बम गाज़िपुर फूलबाज़ार में रखा गया था, यह जानकारी पुलिस ने प्रदान की। दिल्ली के अलावा पंजाब के अटारी और जम्मू-कश्‍मीर के श्रीनगर में ‘आयईडी’ के ज़रिये हमला करने की साज़िश को नाकाम किया गया है।

26-jan-terror-plotशुक्रवार दोपहर गाज़िपुर फूलबाज़ार में एक संदिग्ध बैग बरामद हुई। इसकी खबर पुलिस को मिलते ही पूरे बाज़ार को खाली कराया गया। बम संशोधक एवं नाकामी दल को तुरंत घटना के स्थान पर बुलाया गया। इस बैग में बम होने की पुष्टी होने पर ‘नैशनल सिक्युरिटी गार्ड’ (एनएसजी) का दल भी वहां पर पहुँचा। ‘एनएसजी’ ने नियंत्रित विस्फोट करके इस बम को नाकाम किया, यह जानकारी दिल्ली पुलिस ने साझा की।

‘एनएसजी’ इस ‘आयईडी’ को परख रहा है। इसमें किस तरह के विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया था, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन, प्राथमिक जांच से इसमें अमोनियम नाइट्रेट एवं आरडीएक्स के मिश्रण का इस्तेमाल किया गया होगा और यह विस्फोट मोबाईल फोन से जोडा गया होगा, यह अनुमान पुलिस ने लगाया है। २६ जनवरी से पहले बड़े आतंकी हमले को अंज़ाम देने के उद्देश्‍य से यह बम लगाया गया होगा, यह दावा सूत्रों ने किया।

दिल्ली पुलिस ने ‘एक्सप्लोज़िव एक्ट’ के अनुसार अपराधिक मामला दर्ज़ करके जाँच शुरू की है। ‘आयईडी’ में तीन विस्फोटक रखे गए थे। अधिकाधिक हानी के लिए ऐसे स्थान पर इसे रखा गया था। करीबी क्षेत्र के सभी सीसीटीवी फुटेज प्राप्त किए गए हैं और इससे यह आयईडी किसने रखी एवं इसके पीछे कौनसे आतंकी संगठन का हाथ है, यह जल्द ही स्पष्ट होगा, ऐसा दिल्ली पुलिस ने कहा है।

इसी बीच दिल्ली में ‘आयईडी’ बरामद होने का वृत्त सामने आ रहा था तभी पंजाब के अटारी-बाचिविंड रोड़ पर और एक शक्तिशाली ‘आयईडी’ बरामद हुआ। इसका भार पांच किलो होने की जानकारी पंजाब पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स ने प्रदान की है। पंजाब पुलिस को खुफिया सूत्रों से ड्रग्ज और विस्फोटकों की तस्करी से संबंधित जानकारी प्राप्त हुई थी। इसी से जुडा अटारी सीमा से कुछ किलोमीटर दूरी पर एक संदिग्ध बैग पाया गया। इस बैग को जमीन के नीचे दबाकर रखा गया था। इसमें नशीले पदार्थों के साथ भारतीय चलन और ५ किलो का ‘आयईडी’ था।

गुरुवार को भी पंजाब पुलिस ने इंटरनैशनल सिख युथ फेडरेशन (आईएसवायएफ) का टेरर मोड्यूल तबाह किया था। इस दौरान ढ़ाई किलो के आरडीएक्स के साथ बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए गए थे। इनमें ‘एके-४७’ रायफल के साथ डेटोनेटर्स, १२ कार्टेज्‌, पांच एक्सप्लोज़िव फ्युजस का समावेश है। इससे पहले सोमवार को भी ‘आईएसवायएफ’ के छह आतंकियों को हथियारों के बड़े भंड़ार के साथ गिरफ्तार किया गया था। पिछले महीने पठानकोट में हुए ग्रेनेड हमले में इन आतंकियों का समावेश था। पंजाब के चुनाव और २६ जनवरी के गणतंत्र दिवस की पृष्ठभूमि पर पाकिस्तान के समर्थन से आतंकी खालिस्तान संगठन बडे हमले करने की तैयारी में है। पिछले महीने लुधियाना जिला न्यायालय में भी बम विस्फोट हुआ था।

इसी बीच, दिल्ली और पंजाब के अटारी में आयईडी बरामद होने के बाद कुछ ही घंटों में जम्मू-कश्‍मीर में शक्तिशाली आयईडी बरामद हुआ। श्रीनगर के नौहट्टा के ख्वाजा बाज़ार चौक में गश्‍त लगा रहे ‘सीआरपीएफ’ के सैनिकों ने एक संदिग्ध बैग देखा। इसके बाद तुरंत बम नाकाम करनेवाले दल को बुलाया गया। जांच के बाद बैग में प्रेशर कुकर बम रखा हुआ पाया गया। पांच लीटर के प्रेशर कुकर में यह आयईडी लगाया गया था, यह जानकारी जम्मू-कश्‍मीर पुलिस ने प्रदान की। २६ जनवरी की पृष्ठभूमि पर पूरे देश में अलर्ट जारी किया गया है। आतंकी संगठन और भारत विरोधी ताकतें बड़े हमलों की तैयारी में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.