अमरीका में मात्र २४ घंटों में तीन हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु – संक्रमितों की कुल संख्या डेढ़ करोड़ पर

वॉशिंग्टन – अमरीका में कोरोना संक्रमितों की मृतकों की संख्या में ड़रावनी बढ़ोतरी होने की बात सामने आ रही है। बुधवार को २४ घंटों में अमरीका में तीन हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमित मृत होने की जानकारी साझा की गई है। कोरोना का फैलाव शुरू होने के बाद किसी देश में एक दिन में इतनी संख्या में संक्रमित मृत होने का यह पहला अवसर है। अमरीका की ‘आयएचएमई’ संस्था ने बीते महीने में ही अमरीका के साथ विश्‍वभर में कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर दुगनी हो सकती है, ऐसा इशारा दिया था।

us-coronaअमरीका में कोरोना की महामारी जानकारी रखनेवाले ‘द कोविड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट’ ने बुधवार के आँकड़े सार्वजनिक किए। इसके अनुसार मात्र २४ घंटों के समय में अमरीका में कोरोना के २ लाख ९ हज़ार ८२२ नए मामले दर्ज़ हुए और कुल ३,०५४ संक्रमित मृत हुए। किसी देश में एक ही दिन में इतनी संख्या में कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने का यह पहला अवसर है। इससे पहले ७ मई के दिन अमरीका में २,७६९ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई थी। इस दौरान अमरीका में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या अब २,८८,१८५ हुई है। वहीं, कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या १,५३,१२,९८१ हुई है।

विश्‍वभर में कोरोना की दूसरी लहर उठने की बात कही जा रही है। इस लहर में संक्रमितों के साथ ही मृतकों की संख्या में भी बड़ी बढ़ोतरी होने की बात सामने आ रही है। खास तौर पर अमरीका, यूरोप, लैटिन अमरीका, रशिया और एशिया के कुछ देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहले से काफी तेज़ गति से बढ़ती दिख रही है। अमरीका की ‘वॉशिंग्टन युनिवर्सिटी’ का हिस्सा होनेवाली ‘आयएचएमई’ ने ‘कोविड-१९ प्रोजेक्शन्स’ के तहत तैयार किए रपट में भी कोरोना के मृतकों का आँकड़ा बढ़ने की संभावना है, यह चेतावनी भी दी थी। अगले चार महीनों में कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर ३० लाख तक जा सकती है, ऐसा इशारा इस संस्था ने दिया था। इसके अलावा १ अप्रैल तक अमरीका में कोरोना मृतकों की संख्या ५.३९ लाख होने की संभावना भी इस संस्था ने जताई है।

us-coronaकुछ दिन पहले ही ब्रिटेन में कोरोना की महामारी को रोकने के लिए टीका लगाने की मुहिम शुरू की गई है। ब्रिटेन के अलावा रशिया और चीन ने भी अपने नागरिकों को कोरोना का टीका लगाना शुरू करने की जानकारी सार्वजनिक की है। कनाड़ा ने ‘फाइज़र’ के टीके को मंजूरी देने का ऐलान किया है। वहीं, अमरीका में अगले कुछ दिनों में कोरोना के टीके को मंजूरी दी जाएगी, ऐसे संकेत दिए गए हैं। इसी पृष्ठभूमि पर यूरोप में टीका लगाने के लिए मंजूरी देनेवाली वैद्यकीय यंत्रणा ‘यूरोपियन मेडिसिन्स एजन्सी’ पर सायबर हमला होने की घटना भी सामने आयी है।

us-coronaइस सायबर हमले में ‘यूरोपियन मेडिसिन्स एजन्सी’ से ‘फाइज़र’ के टीके की जानकारी चुराने की कोशिश होने की बात सूत्रों ने कही है। कुछ दिन पहले ही बहुराष्ट्रीय ‘आयबीएम’ कंपनी के साथ इंटरपोल ने भी टीका तैयार करनेवाली कंपनियां एवं इसका हिस्सा होनेवाले घटकों को लक्ष्य किया जा सकता है, ऐसा इशारा भी दिया था। उससे पहले विश्‍व की नामांकित गुप्तचर यंत्रणाओं द्वारा रशिया और चीन से कोरोना के टीके से संबंधित अनुसंधान की जानकारी चुराने की कोशिश जारी होने की चेतावनी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.