जनता का अव्यक्त बहुमत वैश्विकरण के अभिजात वर्ग पर विजय प्राप्त करेगा – हंगेरी के प्रधानमंत्री विक्टर और्बन का दावा

बुडापेस्ट: हंगेरी के प्रधानमंत्री विक्टर और्बन ने वैश्विकरण का बढ़ता वर्चस्व ‘यूनाइटेड स्टेट ऑफ यूरोप’ की संकल्पना एवं उसके पीछे होने वाले अभिजात वर्ग के प्रभावशाली लोगों का गट पर जोरदार टीका की है। देश, कुटुंब, व्यवस्था एवं परंपरा इनके आसपास केंद्रित होने वाले मूल्यों का उदय, इन अभिजात वर्ग के वर्चस्व को एवं संकल्पना को उधेदेगा ऐसा विश्वास और्बन ने व्यक्त किया है। उस समय उन्होंने दुनिया के अग्रणी उद्यमी एवं निवेशकार जॉर्ज सोरोस इन पर भी टीका की है।

वैश्विकरण, विजय, यूनाइटेड स्टेट ऑफ यूरोप, विक्टर और्बन, समर्थन, हंगेरी

हंगेरी के प्रधानमंत्री और्बन ने पिछले कई महीनो में वैश्विकरण, शरणार्थियों की समस्या, युनायटेड स्टेट्स ऑफ यूरोप की संकल्पना एवं जॉर्ज सोरोस इनके विरोध में जोरदार आलोचना करने की बात सामने आ रही है। हंगेरी में आनेवाले वर्ष के चुनाव की पृष्ठभूमि पर और्बन से यह आक्रामक भूमिका स्वीकारने की बात कही जा रही है। राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रधानमंत्री और्बन लगातार अपनी भूमिका का समर्थन कर रहे हैं।

कुछ दिनों पहले हंगेरी में हुए एक कार्यक्रम में और्बन ने आक्रामक विधान करके ध्यान केंद्रित किया था। वैश्विकरण का समर्थन करने वाले अभिजात वर्ग ने मीठे ख्वाब दिखाए हैं, पर उसके पीछे कठोर वास्तविकता छिपी है, यह भूल नहीं सकते, ऐसा इशारा और्बन ने दिया है। वैश्विकरण का समर्थन करनेवालों के विरोध में बढ़त होने का एहसास हुआ है और वह अब ‘जनसामान्य’ इस शब्द में अपनी संभावना करने का प्रयत्न कर रहे हैं, ऐसा सूचित किया है।

पिछले कई महीनों में हंगरी के प्रधानमंत्रीने शरणार्थियों के मुद्दे पर लगातार आक्रामक भूमिका ली थी और उसके पीछे उद्यमी और निवेशकार जॉर्ज सोरोस इनका हाथ होने का आरोप किया है। इन मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टीका होने के बाद और्बन ने अपनी भूमिका कायम रखी है। प्रधानमंत्री और्बन ने सोरोस इनके विरोध में स्पष्ट मुहिम शुरू की है और नयाँ विधान उसी का भाग होने के बाद दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.