यूरोप में घुसने वाले शरणार्थी मतलब आक्रामक परधर्मी – हंगेरी के प्रधानमंत्री का कड़ा इशारा

बुडापेस्ट: यूरोप में घुसने वाले शरणार्थियों के झुंड यह स्थलांतरण का भाग ना होकर आक्रामक परधर्मीय है, ऐसा इशारा हंगेरी के प्रधानमंत्री व्हिक्टर औरबन ने दिया है। जर्मनी में ‘बिल्ड’ एक अग्रणी के दैनिक को दिए मुलाकात में औरबन ने जर्मनी के शरणार्थियों की नीति पर जोरदार आलोचना की है। कुछ दिनों पहले हुए हंगेरी के प्रधानमंत्री औरबन ने जर्मनी के अग्रणी के राजकीय पक्ष ने निमंत्रित किया था। जर्मनी के सत्ताधारी संगठन का भाग होनेवाले पक्ष औरबन को दिया निमंत्रण चर्चा का विषय ठहरा था।

शरणार्थी, आक्रामक परधर्मीय, बिल्ड, व्हिक्टर औरबन, इशारा, यूरोप, ऑस्ट्रिया

यूरोप में दाखिल होने वाले शरणार्थियों के झुंड उनके मातृभूमि की परिस्थिति के लिए खतरनाक है, इसीलिए यूरोप में आ रहे हैं ऐसा, नहीं है। यह झुण्ड केवल यूरोप में आर्थिक संधि का अवसर उठाने के लिए आ रहे हैं। इसकी वजह से उन्हें शरणार्थी कहना संभव नहीं है। शरणार्थियों के झुंड मतलब यूरोप में घुसने वाले आक्रामक परधर्मीय है। वह यूरोप में समांतर समाज व्यवस्था तैयार करेंगे और यूरोप में ख्रिस्ती धर्मियों के साथ कभी भी मिल कर नहीं रह सकेंगे, ऐसा इशारा प्रधानमंत्री औरबन ने दिया है।

हंगेरी के प्रधानमंत्री ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल इनके नीति पर भी कड़ी आलोचना की है। जर्मनी में बड़ी तादाद में दाखिल हुए शरणार्थी यह सिर्फ शरणार्थी ना होकर, जर्मन जीवन शैली का आकर्षण होने वाले झुंड है। जर्मनी जैसे अनुशासन प्रिय और कानून का पालन करने वाला देश हड़बड़ी, अराजकता और गैरकानूनी सीमा पार करके घोषणा इन बातों को अच्छा मानता है, यह आश्चर्य की बात है, ऐसे शब्दों में औरबन ने चांसलर मर्केल इनके शरणार्थियों के बारे में नीति को लक्ष्य किया है।

शरणार्थी, आक्रामक परधर्मीय, बिल्ड, व्हिक्टर औरबन, इशारा, यूरोप, ऑस्ट्रिया

“हंगेरी के प्रधानमंत्री के तौर पर हंगेरी की जनता को क्या लगता है, यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है और उन्हें शरणार्थी नहीं चाहिए. ऐसा में ठोस कह सकता हूं”, ऐसे शब्दों में औरबन ने हंगेरी किसी भी परिस्थिति में शरणार्थियों को नहीं स्वीकारेगा ऐसी गवाही दी है। उस समय जर्मनी ने शरणार्थियों के बारे में खुली नीति रखी, क्योंकि उन्हें शरणार्थियों की आवश्यकता थी। पर हमें उनकी आवश्यकता नहीं है, ऐसा औरबन ने सूचित किया है।

यूरोप में नेताओं ने शरणार्थियों की समस्या का मूल जिस भाग में है, उस भाग का विचार करके समस्या सुलझाने पर जोर देना चाहिए, ऐसी सलाह औरबन ने दी है। यूरोप में गैरकानूनी रुप से घुसे शरणार्थियों को सभी देशों में बांटने से समस्या नहीं सुलझेगी, ऐसी टिप्पणी भी लगाई है। यूरोप में अनेक संस्कृति साथ रह रहेंगे, यह संकल्पना आभासी होने का दावा भी हंगेरी के प्रधानमंत्री ने किया है।

हंगेरी के साथ पूर्व एवं मध्य यूरोप के अग्रणी के देशोंने यूरोप के शरणार्थियों के घुसपैठ पर लगातार विरोध किया है। हंगेरी, पोलैंड, झेक रिपब्लिक इन देशों ने इस मुद्दे पर आक्रामक भूमिका ली है और शरणार्थियों को स्वीकारने के लिए इनकार किया है। एक समय पर शरणार्थियों को समर्थन करने वाले ऑस्ट्रिया जैसे देश ने शरणार्थीयों के झुण्ड के विरोध में कारवाई के संकेत दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.