२०१८ मे होनेवाले चुनाव की पृष्ठभूमि पर हंगेरी के प्रसार माध्यम मे अमरिका का हस्तक्षेप

वॉशिंगटन /बुडापेस्ट: अमरिका तथा यूरोपीय देशों में रशियन प्रसार माध्यमों के कथित हस्तक्षेप से हंगामा शुरू रहते, अमरिकाने हंगेरी के प्रसार माध्यमों में हस्तक्षेप का प्रयत्न शुरू करने का खुलासा हुआ है। हंगेरी के ग्रामीण भाग में स्वतंत्र प्रसार माध्यमों को वित्तीय सहायता देने के लिए लगभग ७ लाख डॉलर्स का प्रावधान करने की बात अमरिका के विदेश विभाग से घोषित की गई है। अमरिका के हस्तक्षेप पर हंगेरी सरकार से तीव्र नाराजगी व्यक्त की जा रही है।

अमरिका के परराष्ट्र विदेश विभाग के ‘ब्यूरो ऑफ डेमोक्रेसी’, ‘ह्यूमन राइट एंड लेबर’ विभाग ने ७ नवंबर को स्वतंत्र आवेदन प्रसिद्ध किया था। ‘सपोर्टिंग ऑब्जेक्टिव मीडिया इन हंगेरी’ नामक प्रसिद्ध किए इस आवेदन में हंगेरी के प्रसार माध्यमों में नागरिकों का समभाग बढ़ाना ग्रामीण भागों में प्रसार माध्यमों को समर्थन देना तथा पारंपरिक एवं ऑनलाइन मीडिया की व्याप्ति बढ़ाना इस उद्देश्य से विशेष योजना बनाने की बात कही गई है। उसमें हंगेरी के पत्रकारों को प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम का भी समावेश है।

हस्तक्षेपउसके लिए अमरिका के विदेश विभाग के अंतर्गत हंगेरी के प्रसार माध्यमों से आवेदन मंगाए जा रहे हैं। पिछले महीने में हंगेरी मे स्थित अमरिका के दूतावास के प्रमुख डेविड कॉन्स्टेलैन्सिक ने हंगेरी में प्रसार माध्यमों की स्वतंत्रता के बारे में नकारात्मक वक्तव्य किया था। हंगेरी सरकार प्रसार माध्यमों पर कब्जा प्राप्त करने का प्रयत्न कर रही है और पत्रकार तथा स्वतंत्र विचारधारा के प्रसार माध्यमों पर दबाव लाने का आरोप भी अमरिकी अधिकारीने किया था। इन आरोपों पर हंगेरीने तीव्र प्रतिक्रिया दी थी।

उसके बाद केवल १ महीने के अंदर अमरिका के विदेश विभागने हंगेरी के प्रसार माध्यमों के लिए स्वतंत्र कार्यक्रम घोषित करना ध्यान केंद्रित कर रहा है। अमरिका के साथ यूरोपीय देश रशिया के हस्तक्षेप के बारे में आवाज करते समय, अमरिका ने यूरोप के प्रसार माध्यमों मे हस्तक्षेप करना ध्यान केंद्रित कर रहा है।

हस्तक्षेपहंगेरी के प्रधानमंत्री विक्टर और्बन ने अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प को स्पष्ट समर्थन देने की भूमिका ली थी। विशेष रुप से ट्रम्पने शरणार्थियों के बारे में प्रस्तुत किए नीति को और्बनने समर्थन दिया था। यूरोपीय देशों के नेता ट्रम्प इन पर आलोचना होते समय, प्रधानमंत्री और्बनने उनका पक्ष लिया था। और्बन के इस भूमिका पर यूरोपीय देशों से टिका हो रही थी। इस पृष्ठभूमि पर अमरिका के विदेश विभागने लिया निर्णय आश्चर्यजनक माना जा रहा है।

पिछले कई महीनों में हंगेरी के प्रधानमंत्री ने अग्रणी के अमरिकी उद्यमी जॉर्ज सोरोस इनके विरोध में आक्रामक मुहिम जारी की थी। आने वाले वर्ष में होने वाले चुनाव के प्रचार में और्बन इनके पक्षने सोरोस इनपर कारवाई का मुद्दा उठाये धरा था। सोरोस इनका अमरिका तथा यूरोप के राजनैतिक नेतृत्व से अच्छे संबंध होने की बात कही जा रही है। इसकी वजह से अमरिका के विदेश विभाग के निर्णय पर संदिग्ध रूप से देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.