चीन के खतरे के खिलाफ जापान कर रहा है ‘थ्री-इन-वन’ मिसाइल का निर्माण

टोकियो – चीन के बढ़ते सामर्थ्य के जवाब में जापान ‘थ्री-इन-वन’ बहुउद्देशीय क्रूज़ मिसाइल का निर्माण कर रहा है। यह एक ही मिसाईल गश्त, एवं राड़ार जैमिंग और हमले करने की क्षमता वाली होगी। जापान सरकार ने अपने रक्षा बजट में इस मिसाइल के लिए विशेष प्रावधान करने की जानकारी स्थानीय अखबार ने साझा की है।

जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने पिछले हफ्ते ३२० अरब डॉलर्स रक्षा खर्च का ऐलान किया था। इसमें दो से तीन हज़ार किलोमीटर मारक क्षमता वाली क्रूज़, बैलेस्टिक एवं हायपरसोनिक मिसाइलों के निर्माण के लिए जापान ने पहली बार अनुमति दी थी। इन मिसाइलों की मारक क्षमता चीन और उत्तर कोरिया तक होगी, यह दावा जापान के माध्यमों ने किया था।

जापान की नई रक्षा नीति में स्पष्टरूप से चीन से अपनी सुरक्षा को रणनीतिक आव्हान होने का बयान किया गया है। उत्तर कोरिया से जापान की सुरक्षा को गंभीर और शीघ्र खतरा है, यह भी कहा गया है। दूसरे विश्वयुद्ध के बाद पहली बार अपने रक्षा खर्च में इतना बड़ा प्रावधान करने के जापान के ऐलान ने चीन को बेचैन किया था। जापान की वजह से इस क्षेत्र में हथियारों की स्पर्धा शुरू होगी, यह आलोचना चीन ने की थी। ऐसी स्थिति में जापान ने ‘थ्री-इन-वन’ मिसाइलों का निर्माण करने की गतिविधियां शुरू करने की खबर चीन की नींदें उडा सकती है, ऐसा जापानी विश्लेषकों का कहना है।

यह मिसाइल शत्रु के ठिकानों पर गश्त लगाकर टार्गेट यानी अपना लक्ष्य निर्धारित करेगी। इस जानकारी के आधार पर यही मिसाइल शत्रु की राड़ार यंत्रणा, सेन्सर्स नाकाम करेगी और बाद में अपने निर्धारित लक्ष्य पर निशाना लगाएगी, यह दावा किया जा रहा है। इस मिसाइल की मारक क्षमता एक हज़ार किलोमीट होगी, ऐसी संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.