चीन से द्वीपों की सुरक्षा करने के लिए जापान करेगा कामिकाझे ड्रोन्स की तैनाती – जापान के अखबार का दावा

टोकियो – ईस्ट चायना सी केक्षेत्र में स्थित अपने द्वीपों पर शत्रुदेश की सेना ने हमला किया तो इन द्वीपों की सुरक्षा के लिए कामिकाझे यानी आत्मघाती ड्रोन्स तैनात करने की तैयारी जापान ने जुटाई हैं। इन ड्रोन्स की खरीद के लिए जापान के रक्षा खर्च में विशेष प्रावधान किया गया है। साल २०२५ तक जापन के बड़े दूर के द्वीपों पर इन ड्रोन्स की तैनाती पूरी होगी, ऐसा दावा जापान के प्रमुख अखबार ने किया।

कामिकाझे ड्रोन्सलगभग डेढ़ महीनें पहले जापान की सरकार ने ३७.६ अरब डॉलर्स क अबतक के सबसे बड़े रक्षाखर्च का ऐलान किया था। चीन और उत्तर कोरिया से जापान की सुरक्षा को खास तौर पर सेंकाकू एवं करीबी द्वीपों को बढ़ रहें खतरे को रेखांकित करते इस रक्षा खर्चे का ऐलान किया गया था। चीन ईस्ट चायना सी क्षेत्र की मौजूदा स्थिति बदलने की धमकियाँ लगातार दे रहा हैं, इसकी याद भी जापान की सरकार ने दिलाई थी। ऐसें में इस रक्षाखर्च में कामिकाझे ड्रोन्स की खरीद के लिए प्रावधान ज़रूरी प्रावधान करने की खबरें जापान के अखबार ने सूत्रों के दाखिले से जारी की थी।

जापान इसका ब्यौरा देने से दूर रहा था। लेकिन, रविवार को जापान के प्रमुख अखबार ने सरकारी अधिकारियों के दाखिले से इसकी नई जानकारी सार्वजनिक की। जापान जल्द ही अमरीका और अन्य देशों से कामिकाज़े ड्रोन्स खरीद करेगा। यह ड्रोन्स नान्सी द्वीप समुह एवं दूर पर स्थित अन्य द्वीवपों पर तैनात किए जाएँगे। इस तैनाती के बाद जापान देश में ही कामिकाझे ड्रोन्स के निर्माण की कोशिश करेगा, यह जानकारी इश अखबार ने प्रदान की। चीन ने पहले ही कामिकाझे ड्रोन्स का परीक्षण करके कार्रवाई के लिए इसकी तैनाती की हैं, इसपर भी जापानी अखबार ने ध्यान आकर्षित किया।

पिछले छह महीनों से जारी रशिया-यूक्रेन युद्ध में यूक्रेन भी कामिकाझे ड्रोन्स का इस्तेमाल कर रहा हैं। इनमें अमरीका ने प्रदान किए ‘स्विचब्लेड’ और ‘फिनिक्स घोस्ट’ जैसें आत्मघाती ड्रोन्स का समावेश होने का दावा किया जा रहा हैं। इसी बीच रशिया ने भी यूक्रेन की राजधानी किव पर हमला करने के लिए कामिकाझे ड्रोन्स का इस्तेमाल करने की खबरें प्राप्त हो रही हैं।

इसी बीच चीन का खतरा रेखांकित करते ताइवान ने दो साल पहले ही कामिकाझे ड्रोन्स का बड़ दल तैनात करने का ऐलान किया था। ताइवान की तरह जापान भी चीन के विरोध में इसी कामिकाझे ड्रोन्स का इस्तेमाल करने की तैयारी में होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.