अमरीका-ताइवान की व्यापार संबंधी बातचीत से चीन बेचैन

वॉशिंग्टन/ताइपे/बीजिंग – सोमवार को अमरीका-ताइवान की व्यापार संबंधी चर्चा शुरू हुई। अमरीका ने कुछ महीने पहले ताइवान के साथ व्यापारी सहयोग मज़बूत करने के लिए कदम उठाने के संकेत दिए थे। इसके बाद इस महीने के शुरू में ‘यूएस-ताइवान इनिशिएटिव ऑन २१ सेंच्युरी ट्रेड’ का ऐलान किया गया था। अब सीधे चर्चा शुरू करके अमरीका ने ताइवान के साथ व्यापार करने के मुद्दे पर पहल की हुई दिख रही है। अमरीका की इन गतिविधियों पर चीन का तीव्र बयान प्राप्त हुआ है और ताइवान के साथ अमरीका किसी भी स्थिति में अधिकृत स्तर पर सहयोग स्थापित ना करे, चीन ने ऐसी चेतावनी दी।

पिछले कुछ सालों में चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने ताइवान विरोधी हरकतों का दायरा काफी मात्रा में बढ़ाया है। इसमें सैन्य एवं राजनीतिक स्तर के साथ आर्थिक स्तर के दबाव का भी समावेश है। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका के साथ मित्रदेशों ने ताइवान के संबंध अधिक मज़बूत करने के लिए पहल की है। अमरीका, जापान, ऑस्ट्रेलिया एवं यूरोपिय देश ताइवान के साथ विभिन्न स्तरों पर समझौते करके सहयोग बढ़ा रहे हैं। अमरिकी संसद से ताइवान के साथ मुक्त व्यापार समझौता करने की माँग रखी गयी है।

इस पृष्ठभूमि पर अमरीका ने ताइवान के साथ व्यापार और निवेश क्षेत्र के समझौते करने की गतिविधियाँ शुरू की हैं। सोमवार को हुई चर्चा इसी का हिस्सा माना जा रहा है। इस चर्चा में अमरीका के डेप्युटी ट्रेड रिप्रेझेंटेटिव साराह बिआंची और ताइवान के वरिष्ठ मंत्री जॉन डेंग शामिल थे। आनेवाले समय में अमरीका और ताइवान के बीच व्यापारी समझौता होने की संभावना के मद्देनज़र कृषि, डिजिटल व्यापार, जनशक्ति, छोटे एवं मध्यम उद्योग, सरकारी उपक्रमों जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई, यह जानकारी अमरीका ने साझा की है।

अमरीका और ताइवान के बीच इस चर्चा को लेकर चीन का तीव्र बयान प्राप्त हुआ है। अमरीका ‘वन चायना पॉलिसी’ का पालन करके ताइवान के साथ किसी भी स्तर पर अधिकृत सहयोग ना बढ़ाए, ऐसी चेतावनी चीन के विदेश विभाग के प्रवक्ता झाओ लिजिअन ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.