चीन में आयोजित हो रहें ‘विंटर ओलंपीक’ पर राजनीतिक बहिष्कार करने का जापान ने किया ऐलान

japan-boycott-winter-olympics-2टोकियो/बीजिंग – जापान ने अगले वर्ष चीन में आयोजित होनेवाले ‘विंटर ओलंपिक’ पर राजनीतिक बहिष्कार करने का निर्णय किया है। इस निर्णय के अनुसार जापान के प्रधानमंत्री, मंत्री एवं राजनीतिक अधिकारी चीन में आयोजित हो रहे खेलों के लिए उपस्थित नहीं रहेंगे। जापान सरकार के प्रमुख सचिव हिरोकाजु मात्सुनो ने यह जानकारी साझा की। इससे पहले अमरीका समेत ब्रिटेन, कनाड़ा, ऑस्ट्रेलिया और लिथुआनिया ने चीन के ओलंपिक खेलों पर राजनीतिक बहिष्कार का ऐलान किया था।

चीन की राजधानी बीजिंग में अगले वर्ष ‘विंटर ओलंपिक’ का आयोजन होगा। इन खेलों पर पहले ही कोरोना की महामारी का साया है। लेकिन, चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने इन खेलों के लिए बड़ी और विशाल तैयारी शुरू की हैं। कोरोना की महामारी के साथ हाँगकाँग, ताइवान, साऊथ चायना सी एवं तिब्बत में जारी गतविधियों की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चीन की छवि मलीन हुई है। साथ ही झिंजियांग प्रांत के उइगरवंशियों के नरसंहार के आरोपों से कम्युनिस्ट हुकूमत अच्छी खासी मुश्‍किलों से घिरी है। इस पृष्ठभूमि पर चीन खेलों के माध्यम से उसका हो रहा विरोध एवं आलोचना की तीव्रता कम करके अपनी छवि सुधारने की कोशिश कर रहा है।

japan-boycott-winter-olympics-1लेकिन, पश्‍चिमी देशों ने उइगरवंशियों के नरसंहार के मुद्दे पर आक्रामक भूमिका अपनाई है और ओलंपिक पर राजनीतिक बहिष्कार के संकेत दिए थे। इसके अनुसार इस महीने के शुरू में अमरीका और सहयोगी देशों ने राजनीतिक बहिष्कार का ऐलान किया था। झिंजियांक के नरसंहार और मानव अधिकारों के उल्लंघन के मुद्दे पर बहिष्कार करने का ऐलान संबंधित देशों ने किया था।

कोरोना की महामारी के दौरान ओलंपिक खेलों का सफल आयोजन करनेवाला जापान इस पर क्या भूमिका अपनाता है, इस ओर पूरे विश्‍व की नज़रें लगी हुई थीं। कोरोना की पृष्ठभूमि पर अंतरराष्ट्रीय स्तर एवं स्थानीय स्तर पर विरोध हो रहा है और ऐसे में चीन ने जापान को स्पर्धा के आयोजन के लिए समर्थन किया था। इस वजह से बीजिंग के विंटर ओलंपिक को भी जापान विरोध नहीं करेगा, यह माना जा रहा था। लेकिन, पिछले कुछ वर्षों के दौरान चीन के साथ बढ़ रहे तनाव की पृष्ठभूमि पर जापान ने बीजिंग के ‘विंटर ओलंपिक’ पर राजनीतिक बहिष्कार करने का निर्णय किया है। इस निर्णय पर चीन की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है और जापान ओलंपिक चार्टर का उल्लंघन करके खेल पर राजनीति करने की कोशिश ना करें, यह इशारा चीन के प्रवक्ता ने दिया है।

जापान के पड़ोसी दक्षिण कोरिया ने ऐसे में चीन के ‘ओलंपिक’ का बहिष्कार ना करने की बात स्पष्ट की। बल्कि, यह स्पर्धा चीन के साथ ताल्लुकात सुधारने का अवसर होने की बात दक्षिण कोरिया ने कही है। यूरोप के प्रमुख देश फ्रान्स ने भी बहिष्कार का विरोध किया है और चीन में राजनीतिक अफसरों को भेजने का ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.