ताइवान के करीबी द्विप पर जापान करेगा हवाई सुरक्षा यंत्रणा की तैनाती

कैम्प फोस्टर – ताइवान से ११० किलोमीटर दूरी पर स्थित योनागुनी नामक दुर्गम द्विप पर हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैनात करेंगे, ऐसा ऐलान जापान के रक्षा मंत्रालय ने किया। इस क्षेत्र में जापान के नान्सी द्विपों की सुरक्षा के लिए यह तैनाती करने का बयान जापान ने किया है। कुछ दिन पहले ही चीन के विमान वाहक युद्धपोत ने नान्सी द्विपों को लक्ष्य करने का युद्धाभ्यास किया ता। इसके बाद यह तैनाती करके जापान ने चीन को जवाब दिया है।

एक हफ्ते पहले चीन के विमान वाहक युद्धपोत लिओनिंग ने अपने विध्वंसक और पनडुब्बियों के बेड़े के साथ ताइवान की समुद्री सीमा से कुछ ही दूरी पर बड़े युद्धाभ्यास का आयोजन किया था। ताइवान से ३०० किलोमीटर दूरी पर स्थित जापान के नान्सी द्विप को लक्ष्य करने का युद्धाभ्यास चीन ने किया था, यह भी स्पष्ट हुआ था। जापान का प्रशासन होने वाले नान्सी द्विप ओकिनावा द्विप समुह का हिस्सा है। इस वजह से चीन का यह युद्धाभ्यास जापान और ताइवान के साथ ओकिनावा में तैनात अमरीका के लिए भी चुनौति साबित होता है।

चीन के इस युद्धाभ्यास पर प्रतिक्रिया देने के बजाय जापान ने सीधे योनागूनी द्विप पर ज़मीन से हवां में हमला करने वाली हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैनाती की जाएगी। ताइवान के तट से मात्र ११० किलोमीटर दूरी पर यह तैनाती होगी, ऐसा जापान के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ताकेशी आयोकी ने कहा। अगले साल यह तैनाती पूरी होगी, यह आयोकी ने स्पष्ट किया।

इसी बीच, जापान की शासक लिबरल डेमोक्रैटिक पार्टी के महासचिव हिरोशिगे सेको ने बुधवार को तैवान का दौरा किया। ताइवान की राष्ट्राध्यक्षा त्साई ईंग-वेन ने सेको का स्वागत करके जापान और ताइवान का रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। दोनों देश चीन के विरोध में साथ आए, ऐसी मांग राष्ट्राध्यक्षा त्साई ने रखी। जापानी नेता के इस दौरे पर चीन ने आग उगली है। ताइवान के मामले में जापान कुछ गंभीर गतिविधियां कर रहा हैं, ऐसा गुस्सा चीन ने व्यक्त किया है। जापान के नेता की यह भेट प्रक्षोभक हैं और अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए जापान के नेता ऐसी हरकतें करते हैं, यह आरोप चीन ने लगाया।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.