चीन से उभरे खतरे की पृष्ठभूमि पर ताइवान का बड़ा युद्धाभ्यास

china-threat-taiwan-1जिआदौंग – ताइवान के रक्षाबलों ने बड़े युद्धाभ्यास का आयोजन किया है। लड़ाकू विमान और राड़ार यंत्रणा से लैस गश्‍त विमानों की राजमार्ग पर लैंडिंग करके और टैंक एवं तोपों की लाईव फायरिंग करके ताइवान ने इस युद्धाभ्यास की शुरूआत की। यह ऐण्टी-इन्वेशन यानी हमलाविरोधी युद्धाभ्यास होने का ऐलान ताइवान ने किया। साथ ही देश के रक्षाखर्च बढ़ाकर ९ अरब डॉलर्स करने का निर्णय ताइवान की राष्ट्राध्यक्षा त्साई की सरकार ने किया है। किसी भी क्षण चीन ताइवान पर कब्ज़ा करेगा, ऐसी धमकियाँ चीन द्वारा दी जा रही हैं और ऐसी स्थिति में ताइवान ने अपनी तैयारी का प्रदर्शन इस युद्धाभ्यास के ज़रिया किया हुआ दिख रहा है।

china-threat-taiwan-2आनेवाले दिनों में युद्ध शुरू होने के बाद शत्रु ने ताइवान के हवाई अड्डे, रनवे नष्ट किए तो राजमार्ग का रनवे की तरह इस्तेमाल करना मुमकिन हो और कम से कम समय में शत्रु के हमलों का जवाब देना संभव हो सके, इस उद्देश्‍य से ताइवान ने चार दिनों के इस युद्धाभ्यास का आयोजन किया है। बुधवार से शुरू हुए हैन कुआंग नामक इस युद्धाभ्यास में ताइवान की वायुसेना के ‘एफ-१६वी ’, ‘मिराज-२०००’ एवं स्वदेशी ‘चिंग-कुओ’ लड़ाकू विमानों के साथ अवैक से सज्जित ‘ई-२के’ विमान शामिल हुए हैं। राष्ट्राध्यक्षा त्साई र्इंग-वेन की मौजूदगी में इस युद्धाभ्यास की शुरूआत हुई। इसके लिए ताइवान में राजमार्ग पर पांच इमर्जन्सी रनवे का निर्माण किया गया है।

china-threat-taiwan-3ताइवान के अलग अलग हिस्सों में इस युद्धाभ्यास का आयोजन हो रहा है और इसी बीच राष्ट्राध्यक्षा त्साई की सरकार ने रक्षाखर्च में करोड़ों डॉलर्स की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया। इसके साथ ही ताइवान का रक्षाखर्च ८.६९ अरब डॉलर्स पर जा पहुँचा है और हवाईअड्डों की सुरक्षा और नए मिसाइलें खरीदने के लिए इनमें से एक अरब डॉलर्स खर्च होंगे। इसके अलावा ताइवान नए युद्धपोतों की खरीद एवं हवाई सुरक्षा यंत्रणा का आधुनिकीकरण करने के भी विचार में है।

इसी बीच चीन अपने लष्करी ताकत के  बल पर वर्ष २०२५ तक ताइवान पर कब्ज़ा करेगा, यह दावा चीन के लष्करी विश्‍लेषक कर रहे हैं। चीन ने इसके लिए बीते दशक में ही योजना तैयार की थी। बीते कुछ महीनों से चीन के सेना अधिकारी भी ऐसे ही इशारे दे रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर ताइवान की युद्ध तैयारी की अहमियत बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.