जापान-फिलिपाईन्स रक्षा सहयोग बढ़ाएँगे

मनिला/टोकियो – ‘इंडो-पैसिफिक’ क्षेत्र में चीन की बढ़ रहीं हरकतों की पृष्ठभूमि पर जापान ने फिलिपाईन्स के साथ रक्षा सहयोग अधिक मज़बूत करने का निर्णय किया हैं। जापान के वायुसेनाप्रमुख शुंझी इझुत्सु ने हाल ही में फिलिपाईन्स का दौरा किया। इस दौरान अंतरिक्ष एवं ‘सिर्वलन्स’ से संबंधित सहयोग मज़बूत करने पर सहमति होने की जानकारी जापान के माध्यमों ने प्रदान की। दो महीनें पहले ही दोनों देशों की ‘टू प्लस टू’ चर्चा हुई थी।

चीन की ‘साऊथ चायना सी’ ओर करीबी समुद्री क्षेत्र में जारी विस्तार की हरकतों के खिलाफ जापान ने अधिक आक्रामक भूमिका अपनाना शुरू किया हैं। चीन को प्रत्युत्तर देने के लिए जापान ने अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय स्तर पर गुट तैयार करने के लिए पहल की है। पिछले कुछ सालों में जापान ने ‘आसियान’ देशों को भारी मात्रा में रक्षा सहयोग प्रदान किया हैं और कई देशों के साथ द्विपक्षीय समझौते भी किए हैं। साल २०१५ में जापान और फिलिपाईन्स ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग समझौता किया था।

इस समझौते का दायरा बढ़ाने के लिए जापान ने कदम उठाएँ हैं। अप्रैल महीने में हुई बैठक उसी का हिस्सा था। इस बैठक के बाद व्यापक स्तर पर बातचीत शुरू हुई है। जापान के वायुसेनाप्रमुख शुंझी इझुत्सु का यह दौरा करना उसी का अगला चरण हैं। इस दौरान फिलिपिनी अधिकारी के साथ हुई चर्चा में अंतरिक्ष और सर्विलन्स के सहयोग पर प्रमुखता से चर्चा हुई। इससे पहले फिलिपाईन्स के ‘क्लार्क एअरबेस’ पर जापान और फिलिपाईन्स की वायुसेना का युद्धाभ्यास होने की जानकारी फिलिपाईन्स ने साझा की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.