अमरीका के टेक्सास प्रांत में ट्रक से ४६ शरणार्थियों के शव बरामद

वॉशिंग्टन – अमरीका-मेक्सिको की सीमा पर स्थित टेक्सास प्रांत के सेंट ऐन्टोनिओ क्षेत्र में एक ट्रक से ४६ शरणार्थियों के शव बरामद हुए हैं। उष्माघात और पाणी की कमी के कारण इन शरणार्थियों की मौत होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने प्रदान की। अमरीका में पहुँच रहे शरणार्थियों की यह सबसे बड़ी और दर्दनाक दुर्घटना बतायी जा रही है। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने इस भयावह मानवीय शोकांतिका के लिए बायडेन प्रशासन को ज़िम्मेदार बताया है। इनकी मौत राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की ‘ओपन बॉर्डर पॉलिसी’ का नतीजा है, ऐसी तीखी आलोचना एबॉट ने की।

अमरीका के टेक्सास प्रांत के सेंट एन्टोनिओ क्षेत्र में रेल मार्ग के करीब सोमवार शाम को एक १८ पहियों वाला ‘ट्रेलर-ट्रक’ लावारिस स्थिति में पाया गया था। पुलिस के साथ अन्य सुरक्षा यंत्रणाओं ने जाँच करने पर इस ट्रक से ४६ शव बरामद हुए। इसके अलावा ट्रक में जीवित पाए गए १६ लोगों को शीघ्रता से अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ट्रक में रेफ्रिजरेशन सिस्टम लगायी गयी थी। लेकिन, वह बंद होने से ट्रक में तापमान बढ़ने से शरणार्थियों की मौत होने की बात सामने आयी है। ट्रक में पानी की सुविधा ना होने की बात भी स्पष्ट हुई है।

इन मृतकों में मेक्सिको एवं ग्वाटेमाला के नागरिकों का समावेश है। मेक्सिको की सरकार ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को शीघ्रता सेंट एन्टोनिओ रवाना किया है और वे पूरे मामले की जनकारी प्राप्त कर रहे हैं। सभी शरणार्थी मेक्सिको से ही आने की जानकारी प्राथमिक जाँच से सामने आयी है। स्थानीय यंत्रणाओं ने तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया है और अधिक जाँच जारी है। पिछले कुछ दिनों में टेक्सास प्रांत में गरमी की लहर उठी है और तापमान बढ़कर ४० सेल्सियस तक पहुँचा है। इस बढ़ते तापमान के कारण ही इन शरणार्थियों की मौत हुई होगी, ऐसा कहा जा रहा है।

जहां पर इन शवों से भरे ट्रक को छोड़ा गया था वह क्षेत्र शरणार्थियों के ‘ड्रॉप पॉईंट’ के तौर पर जाना जाता है, ऐसी जानकारी स्थानीय लोगों ने साझा की। अमरीका के अंदरुनि सुरक्षा विभाग ने मानवी तस्कारी के अपराधिक मामले की तरह इस हादसे की जाँच शुरू की है। अमरीका में हो रही मानवी तस्करी के मामले की यह अब तक की सबसे बड़ी दुर्घटना मानी जा रही है और इस वजह से शरणार्थियों की घुसपैठ का मुद्दा फिर से चर्चा का केंद्र बना है।

बायडेन ने राष्ट्राध्यक्ष पद की बागड़ोर संभालने के बाद अवैध शरणार्थियों को छूट देनेवाले कई निर्णय किए हैं। इसी कारण मेक्सिको की सीमा से लाखों शरणार्थियों के झुंड़ हर महीने अमरीका में घुसपैठ कर रहे हैं। उन्हें रोकने में सरहदी क्षेत्र की सुरक्षा यंत्रणा पूरी तरह से नाकाम हुई है। टेक्सास जैसे प्रांतों ने आपात्काल के संकेत देकर ‘नैशनल गार्ड’ तैनात करने की चेतावनी दी थी। इसके बावजूद घुसपैठ जारी है और सेंट एन्टोनिओ की यह घटना इसी का नतीजा दिखानेवाली साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.