ईरान के इस्फाहन ड्रोन हमलों के पीछे इस्रायल – अमरिकी अखबार का दावा

वॉशिंग्टन – दो दिन पहले इस्फाहन के हथियार शस्त्र कारखाने पर हुए किए गए ड्रोन हमलों के लिए ईरान ने अभीतक किसी पर भी आरोप लगाया नहीं है। लेकिन, ईरान में हुए इन ड्रोन हमलों के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार है, ऐसा दावा अमरीका के ‘द वॉल स्ट्रिट जर्नल’ नामक अखबार ने किया है। अमरीका और इस्रायली अधिकारियों की बैठक और युद्धाभ्यास होने के बाद यह हमला किया गया, इसपर वर्णित अखबार ने ध्यान आकर्षित किया है। इसी बीच, इस्फाहन के ड्रोन हमले ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर असर नहीं कर सकते, ऐसा ऐलान ईरान के विदेश मंत्री हुसेन आमीर अब्दोल्लाहियान ने किया है।

इस्फाहनशनिवार रात मध्य ईरान के इस्फाहन शहर के शस्त्र कारखाने पर ड्रोन हमले हुए। इस कारखाने में ईरान आत्मघाती ड्रोन्स का निर्माण कर रहा था। इस हमले में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। लेकिन फिर भी इस हमले ने कारखाने का भारी नुकसान किया है, ऐसा दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने किया था। लेकिन, ईरान ने जारी किए फोटो के अनुसार इस कारखाने का बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। साथ ही इस हमले के ३६ घंटे बाद भी ईरान ने इन ड्रोन हमले के मामले में किसी पर भी आशंका जताई नहीं हैं।

इस्फाहनलेकिन, अमरिकी अखबार ने ईरान पर हुए ड्रोन हमलों के लिए सीधे इस्रायल पर आरोप लगाया है। इस कार्रवाई की जानकारी रखने वाले अमरिकी अधिकारियों ने ही वर्णित अखबार से इस हमले के पीछे इस्रायल होने की जानकारी बयान की। अमरीका की प्रमुख गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख विल्यम बर्न्स की इस्रायल यात्रा के बाद ईरान पर यह हमला हुआ, इसपर वर्णित अखबार ने ध्यान आकर्षित किया। ईरान के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए ही बर्न्स इस्रायल पहुंचे थे, यह भी इस अखबार ने कहा है। अमरीका और इस्रायल ईरानविरोधी कार्रवाई की तैयारी कर रहे थे, यह दावा भी इस अखबार ने किया है।

इसी बीच, इस्फाहन के ड्रोन हमले शांतिपूर्ण परमाणु कार्यक्रम की ईरान की इच्छा शक्ति और इरादे पर आघात नहीं कर सकते। ईरान का परमाणु कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा, ऐसा ऐलान ईरान के विदेश मंत्री अब्दोल्लाहियान ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.