इस्रायल ने ईरान के परमाणु प्रकल्पों के विरोध में कार्रवाईयों की तीव्रता बढ़ाई है – इस्रायली रक्षाबलप्रमुख का इशारा

Aviv-Kochaviजेरूसलम – ‘आनेवाले दौर में ईरान और ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के साथ संघर्ष होने की संभावना बढ़ी है। ऐसी स्थिति में ईरान के परमाणु प्रकल्पों पर हमला करने के लिए आवश्‍यक तैयारी और गतिविधियाँ इस्रायल ने बढ़ाई हैं’, यह इशारा इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख लेफ्टनंट जनरल अवीव कोशावी ने दिया। ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के साथ क्षेत्रीय संघर्ष हुआ तो इससे पहले कभी नहीं की थी, ऐसी जोरदार कार्रवाई इस्रायल करेगा, यह ऐलान भी इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने किया है।

रक्षाबलप्रमुख कोशावी ने इस्रायली संसद की ‘फॉरेन अफेयर्स ऐण्ड डिफेन्स कमिटी’ के सामने इस्रायली सेना की तैयारी की जानकारी प्रदान की। ‘इस्रायली सेना ने ईरान और ईरानी सेना के परमाणु खतरे के खिलाफ आवश्‍यक नियोजन और तैयारी की तीव्रता बढ़ाई है। बीते हफ्ते संसद ने मंजूर किए ईरान से संबंधित खर्च की वजह से अलग अलग खतरों का सामना करना मुमकिन हुआ है’, ऐसा कोशावी ने कहा। इस्रायल को कई मोर्चों पर सुरक्षा से संबंधित विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, ऐसा कहकर कोशावी ने इन चुनौतियों की जानकारी साझा की।

Israel-Jetईरान को परमाणु बम का निर्माण करने से रोकने के अलावा इस्रायल की सुरक्षा को और दो बड़े खतरे होने की याद कोशावी ने दिलाई। सबसे पहले इस्रायल की सीमा को रॉकेटस्‌, मिसाइल, क्रू्ज़ मिसाइल और ड्रोन्स का खतरा है। साथ ही इस्रायल की सरहद से करीबी क्षेत्र में सुरंग बनाकर घुसपैठ करने की तैयारी में बैठे लेबनान के हिज़बुल्लाह और अन्य आतंकी संगठनों से भी इस्रायल की सुरक्षा को खतरा होने का बयान कोसावी ने किया।

बीते वर्ष इस्रायल के रक्षाबल शत्रु के खिलाफ खाड़ी क्षेत्र की मुहिमों में और गोपनीय कार्रवाईयों में शामिल होने का ज़िक्र कोशावी ने किया। इस वर्ष भी इस्रायल अपने शत्रुओं के खिलाफ होनेवाली कार्रवाई में शामिल होने का बयान करके गाज़ापट्टी के हमास विरोधी संघर्ष का ज़िक्र रक्षाबलप्रमुख ने किया। साथ ही इस्रायल की सेना आगे भी शत्रुओं के खिलाफ गोपनीय कार्रवाईयाँ जारी रखेगी, यह संकेत कोशावी ने दिए।

‘इस्रायल युद्ध को टालने के लिए काम कर रहा है। फिर भी युद्ध हुआ तो इससे पहले कभी नहीं की थी, ऐसी जोरदार कार्रवाई करने के लिए इस्रायल तैयार होगा। यानी इस्रायल ने इससे पहले आतंकियों की जड़ों पर प्रहार नहीं किया था, ऐसा दहलानेवाला हमला इस्रायल अब करेगा’, ऐसी कड़ी चेतावनी रक्षामंत्री गांत्ज़ ने की। ईरान आतंकवाद का प्रायोजक है, यह आरोप इस्रायल ने पहले भी लगाया था। इस वजह से इस्रायल के रक्षामंत्री ने स्पष्ट ज़िक्र किया ना हो, फिर भी हिज़बुल्लाह, हमास जैसे इस्रायल विरोधी संगठनों को सहायता प्रदान कर रहे ईरान पर ही भीषण हमला करने के संकेत रक्षामंत्री गांत्ज़ ने दिया हुआ दिखाई देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.