ब्रिटेन २०३० तक आठ नए परमाणु ऊर्जा प्रकल्प स्थापित करेगा – प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन

लंदन – यूरोप समेत ब्रिटेन का ऊर्जा संकट हर दिन अधिक तीव्र हो रहा हैं और इसी बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने साल २०३० त आठ नए परमाणु ऊर्जा प्रकल्प स्थापित करने का ऐलान किया। ब्रिटेन के ऊर्जा संकट का हल निकालने के लिए परमाणु ऊर्जा भी एक विकल्प हैं, ऐसा कहकर प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने ‘साईझवॉल-सी’ नामक प्रकल्प में ७० करोड़ पौण्ड निवेष करने का ऐलान किया।

परमाणु ऊर्जा प्रकल्पयूरोप के अन्य देशों की तरह ही ब्रिटेन ने भी रशियन ईंधन के आयात पर प्रतिबंध लगाए हैं। दूसरी ओर गर्मी की लहर और सुके की वजह से जल बिजली प्रकल्प में बिजली उत्पादन बंद हुआ हैं। अन्य यूरोपिय देशों में बिजली निर्माण कम होने की वजह से ब्रिटेनआयात कर रहें बिजली पर भी असर हुआ हैं। ऐसी पृष्ठभूमि पर करीबी कुछ महीनों में ब्रिटीश जनता के साथ उद्योगक्षेत्र को बिजली की किल्लत बड़ा नुकसान पहुँचाएगी, ऐसें संकेत दिए जारहे हैं।

इसी पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में बड़े निवेष का ऐलान करके ध्यान आकर्षित किया। पिछले कुछ सालों में ब्रिटेन में एक भी नए परमाणु ऊर्जा प्रकल्प का निर्माण नहीं हुआ हैं, इसपर जॉन्सन ने ध्यान आकर्षित किया। मौजूदा प्रकल्पों का विस्तार करने की ओर भी अनदेखी हुई, यह दावा उन्होंने किया। इस अनदेखी की वजह से लगभग ६० लाख घरों को सप्लाई हो रहीं बिजली का निर्माण कम होने का बयान जॉन्सन ने किया। लेकिन, आनेवाले दिनों में यह कमी दूरी की जाएगी और आठ नए परमाणु ऊर्जा प्रकल्प स्थापित होंगे, यह गवाही भी जॉन्सन ने दी। हमारे बाद ब्रिटेन की बागड़ोर संभालनेवाला नेतृत्व भी इस मुद्दे पर ध्यान देगा, यह दावा भी उन्होंने इस दौरान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.