ईरान विरोधी कार्रवाई के लिए इस्रायल करेगा अज़रबैजान के हवाई अड्डे का इस्तेमाल – इस्रायली अखबार का दावा

तेल अवीव – आर्मेनिया विरोधी संघर्ष के लिए इस्रायल अज़रबैजान को भारी मात्रा में प्रगत हथियारों की आपूर्ति कर रहा हैं। अज़रबैजान के साथ जारी सैन्य सहयोग के तहत इस्रायल यह सहायता प्रदान कर रहा हैं। इसके बदले में अज़रबैजान ने इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद के लिए ईरान विरोधी कार्रवाई के लिए अपने देश के हवाई अड्डे मुहैया किए होने का सनसनीखेज़ दावा इस्रायल के शीर्ष अखबार ने किया है। परमाणु बम बनाने के काफी करीब पहुंचे ईरान के परमाणु प्रकल्प पर हमला करने की चेतावनियां इस्रायल दे रहा हैं। ऐसे में ईरान विरोधी कार्रवाई के लिए अज़रबैजान ने इस्रायल ने हवाई अड्डे मुहैया करने की प्राप्त जानकारी ध्यान आकर्षित कर रही हैं। 

ईरान विरोधी कार्रवाईसाल २०१६, २०२० और २०२१ इन तीन वर्षों में आर्मेनिया और अज़रबैजान इन पूर्व सोवियत देशों का संघर्ष हुआ था। नागोर्नो-कारबाख इन स्वायत्त प्रांत के कब्ज़े के लिए इन दो मध्य एशियाई देसों का बड़ा संघर्ष हुआ था। इस संघर्ष में इस्लामधर्मी अज़रबैजान को इस्रायल ने सैन्य स्तर पर सहायता प्रदान की थी। ‘हारेत्झ’ नामक इस्रायली अखबार ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार साल २०१६ से २०२१ के पांच सालों में अज़रबैजान के ‘सिल्क वे एअरलाईन्स’ के ९२ मालवाहक विमानों ने इस्रायल के ओवड़ा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। 

अज़रबैजान का आर्मेनिया के साथ जारी संघर्ष के दौरान ही इन मालवाहक विमानों का इस्तेमाल होने की बात इस्रायली अखबार ने कही है। इसी वजह से इस्रायल ने अज़रबैजान को भारी मात्रा में सैन्य सहायता प्रदान करने की संभावना भी इस अखबार ने जताई है। यूरोप के ‘स्टॉकहोम इंटरनैशनल पीस इनिशिएटिव’ ने साझा की हुई जानकारी के अनुसाल साल २०१६ से इस्रायल ने अज़रबैजान को भारी मात्रा में हथियारों की आपूर्ति करने का बयान किया था। इस वजह से आर्मेनिया के साथ जारी संघर्ष के दौरान ही इस्रायल ने अज़रबैजान को शस्त्र सहायता प्रदान करने का बयान इस्रायली अखबार कर रहा है।

इस्रायल ने अज़रबैजान को प्रदान किए हथियारों की जानकारी सार्वजनिक नहीं हुई ती। लेकिन, इस्रायल ने बैलेस्टिक मिसाइल, हवाई सुरक्षा यंत्रणा और कामिकाझे ड्रोन्स की आपुर्ति करने का दावा किया जा रहा है। अज़रबैजान यह इस्रायल का सबसे बड़ा ईंधन प्रदान करने वाला देश है। वहीं, अज़रबैजान भी इस्रायल से व्यापक स्तर पर सैन्य सहायता प्राप्त कर रहा हैं। लेकिन, आर्मेनिया के युद्ध में मुहैया किए सैन्य सहायता के बदले में अज़रबैजान ने इस्रायल को हवाई अड्डे एवं मोसाद के लिए ईरान की सीमा के करीब अड्डा स्थापित करने दिया है, ऐसा इस अखबार ने कहा है।

अज़रबैजान ने इस्रायल को कौन से हवाई अड्डे मुहैया किए हैं, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन, अज़रबैजान ने पहले भी इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद को ईरान विरोधी कार्रवाई के लिए सहायता प्रदान की थी, ऐसा दावा इस्रायली अखबार ने किया। साल २०१८ में मोसाद ने ईरान में घुसकर परमाणु कार्यक्रम के खुफिया कागज़ात बरामद किए थे। इसके बाद मोसाद के एजेन्टस्‌‍ अज़रबैजान के रास्ते ही ईरान से भागे थे, ऐसा इस अखबार का कहना हैं। इस्रायली सरकार या सुरक्षा यंत्रणाओं ने इस खबर पर अपनी प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की हैं। लेकिन, इस्रायल को अज़रबैजान से प्राप्त हो रही सैन्य सहायता ईरान के लिए चेतावनी होने की बात दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.