नातांझ न्यूक्लियर प्लांट के करीब हुए विस्फोट ने ईरान दहला – हवाई सुरक्षा यंत्रणा का परीक्षण किया होने का ईरान का दावा

natanz-nuclear-project-blast-iran-1तेहरान – ईरान को परमाणु अस्त्रों के निर्माण से रोकने के लिए हम कुछ भी करेंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल का गुप्तचर संगठन ‘मोसाद’ के प्रमुख ने दी थी। उसके कुछ ही घंटों में शनिवार को ईरान के अति महत्वपूर्ण नातांझ न्यूक्लियर प्लांट के करीब बड़ा विस्फोट हुआ। कहीं इस्रायल ने अपनी चेतावनी सच तो नहीं कर दिखाई, ऐसी चर्चा इससे शुरू होकर घबराहट मची थी । लेकिन ईरान की सेना ने हवाई सुरक्षा यंत्रणा का परीक्षण करने का ऐलान करके, परिस्थिति को काबू में लाने की कोशिश की। इससे पहले नातांझ न्यूक्लियर प्लांट में हुए संदिग्ध विस्फोटों के मामले में ईरान ने असमंजस बढ़ानेवाली जानकारी जारी की थी। इस कारण शनिवार के इस विस्फोट को शक की निगाह से देखा जा रहा है।

ईरान के इस्फाहन प्रांत के नातांझ शहर में युरेनियम संवर्धन का बड़ा प्लांट है। ईरान के परमाणु कार्यक्रम के लिए यह बहुत ही अहम और संवेदनशील प्रकल्प माना जाता है। शनिवार रात को ८.१५ बजे नातांझ न्यूक्लियर प्लांट से २० किलोमीटर की दूरी पर होने वाले बदरुद इलाके में बड़ा विस्फोट हुआ। स्थानीय लोगों ने ईरानी न्यूज़ एजेंसी को दी जानकारी के अनुसार, विस्फोट की आवाज के बाद बदरुद की हवाई सीमा में धज्जियाँ उड़कर बड़ा प्रकाश दिखाई दिया था। इस खबर के कारण कुछ समय के लिए नातांझ समय ईरान में तनाव पैदा हुआ था।

natanz-nuclear-project-blast-iran-2उसके बाद ईरान की सेना के प्रवक्ता जनरल आमिर तारीखानी ने, नातांझ की सीमा में हवाई सुरक्षा यंत्रणा का परीक्षण किया होने का ऐलान किया। ईरान किसी भी हवाई हमलों के लिए तैयार होने का परीक्षण किया गया, ऐसा तारीखानी ने कहा। इस परीक्षण में ईरान ने ड्रोन को सफलतापूर्वक छेदा होने का दावा किया जाता है। साथ ही, ईरान की सेना ने इस परीक्षण को लेकर गोपनीयता बनाए रखी थी। इस कारण विस्फोट के बाद यह जानकारी सार्वजनिक की। लेकिन ईरान की सेना यह जो खुलासा दे रही है, उसे शक की निगाह से देखा जा रहा है।

पिछले डेढ़ साल में ईरान के नातांझ न्यूक्लियर प्लांट में तीन बड़े विस्फोट हुए हैं। इन विस्फोटों के कारण ईरान के न्यूक्लियर प्लांट में सेंट्रिफ्यूजेस का बड़ा नुकसान हुआ होने का दावा किया जाता है। ईरान का परमाणु कार्यक्रम कुछ महीने के लिए पिछड़ा होने की बात कही जाती है। ईरान के कुछ नेताओं ने इन विस्फोटों के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार ठहराया था। वहीं, न्यूक्लियर प्लांट का कुछ खास नुकसान नहीं हुआ है, ऐसा कुछ लोगों ने कहा था। इस कारण शनिवार को नातांझ की हवाई सीमा के पास हुए इस विस्फोट की ओर शक की निगाह से देखा जा रहा है।

natanz-nuclear-project-blast-iran-3इस विस्फोट के कुछ ही घंटे पहले इस्रायल का ख्यातनाम गुप्तचर संगठन ‘मोसाद’ के प्रमुख डेव्हिड बार्नी ने, ईरान के परमाणु अस्त्र निर्माण का खतरा कम करने के लिए मोसाद कुछ भी करने के लिए तैयार है और ईरान के साथ किसी भी प्रकार का बुरा परमाणु समझौता बर्दाश्त नहीं करेंगे, ऐसा डटकर कहा था। वहीं, पिछले महीने में इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख ने ईरान के न्यूक्लियर प्लांट्स पर हमले करने के लिए अपने हवाई बल को तैयार रहने के आदेश दिए थे।

इसी बीच, वियना में परमाणु समझौते पर चर्चा जारी है , ऐसे में इस्रायल ईरान के विरोध में गोपनीय मुहिम ना चलायें, ऐसी सूचना अमरीका ने इस्रायल को की होने की खबरें भी प्रकाशित हुई थीं। ऐसी परिस्थिति में शनिवार को नातांझ के पास हुए विस्फोट को अधिक ही शक से देखा जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.