हमास ने किए हमलों के विरोध में स्वित्जरलैण्ड का इस्रायल को पूरा समर्थन – इस्रायल को आत्मरक्षा का अधिकार है, यह कहकर हमास पर रोक लगाने की तैयारी

बर्न – इस्रायल और हमास में शुरू युद्ध पर अब तक किसी का भी पक्ष लेने से दूर रहे स्वित्जरलैण्ड ने अब इस्रायल को आत्मरक्षा का पूरा अधिकार होने का बयान किया है। साथ ही हमास एवं इस आतंकी संगठन के समर्थकों पर पाबंदी लगाने की तैयारी स्वित्जरलैण्ड ने रखी है। इस वजह से स्विस बैंक और वित्तीय संस्थाओं से संबंधित हमास का आर्थिक कारोबार प्रभावित हो सकता हैं और हमास की आर्थिक घेराबंदी भी हो सकती हैं, इस ओर विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

स्वित्जरलैण्ड के प्रशासन में सबसे अहम राजनीतिक व्यवस्था कही जा रही ‘फेडरल काउन्सिल’ ने बुधवार के दिन हमास पर रोक लगाने से संबंधित प्रस्ताव पेश किया। ७ अक्टूबर को हमास ने किए भीषण हत्याकांड़ पर उचित जवाब देना बड़ा आवश्यक हुआ है। इसके लिए हमास पर रोक लगाने के लिए आवश्यक तैयारी रखी होने का ऐलान फेडरल काउन्सिलने किया।इस वजह से स्वित्जरलैण्ड में हमास एवं उससे जुड़ी संगठन और समर्थकों पर कार्रवाई करने में आसानी होगी, ऐसा दावा स्विस यंत्रणा ने किया।

गाजा पट्टी में शुरू युद्ध में मानी अधिकारों का पालन करना एवं जान का नुकसान टालने के लिए प्राथमिकता देना आवश्यक था, ऐसा फेडरल काउन्सिल’ ने कहा है। साथ ही इश्रायल की कार्रवाई के दौरान मारे गए पैलेस्टिनियों के प्रति शोक व्यक्त किया। हमास ने किए हमलों के विरोध में स्वित्जरलैण्ड का इस्रायल को पूरा समर्थन - इस्रायल को आत्मरक्षा का अधिकार है, यह कहकर हमास पर रोक लगाने की तैयारीलेकिन, इस्रायल ने गाजा पट्टी में शुरू की हुई सैन्य कार्रवाई के लिए हमास के आतंकवादी ही ज़िम्मेदार है, ऐसा आरोप स्विस काउन्सील ने जमकर लगाया। स्वित्जरलैण्ड की तीव्र दक्षिणपंथी विचारधारा की ‘स्विस पिपल्स पार्टी’ ने हमास पर पाबंदी लगाने की मांग की थी।

यूरोपिय महासंघ ने हमास को आतंकवादी संगठन घोषित किया है। लेकिन, इसी महासंघ के सदस्य बने सभी यूरोपिय देशों ने हमास को आतंकवादी संगठन करार नहीं दिया है और हमास पर रोक भी नहीं लगाई है। डेढ़ महीने पहले हमास ने इस्रायल पर किए हमले और बाद में हमास ने गाजा पर की हुई कार्रवाई को लेकर पुरी दुनिया में प्रतिक्रियाएं दर्ज़ हो रही हैं। इसके बावजूद स्वित्जरलैण्ड ने इस मुद्दे पर तटस्थ रहने की भूमिका अपनाई थी। द्विराष्ट्रवाद के मुद्दे पर चर्चा करके इस विवाद का हल निकालने का आवाहन स्वित्जरलैण्ड ने किया था।

हमास ने किए हमलों के विरोध में स्वित्जरलैण्ड का इस्रायल को पूरा समर्थन - इस्रायल को आत्मरक्षा का अधिकार है, यह कहकर हमास पर रोक लगाने की तैयारीलेकिन, पिछले कुछ दिनों से हमास समर्थक एवं चरमपंथियों ने यूरोप में शुरू की हुई हिंसा के कारण स्वित्जरलैण्ड जैसे तटस्थ यूरोपिय देश भी इस संघर्ष से दूर नहीं रह सकते, यह स्पष्ट हुआ है। इस वजह से स्वित्जरलैण्ड हमास के आतंकवाद के खिलाफ पुख्ता भूमिका अपनाने के लिए विवश होता दिख रहा है।

स्वित्जरलैण्ड की फेडरल काउन्सिल का प्रस्ताव संसद में पारित होने के बाद इससे संबंधित कानून बनाने के लिए एक महीना लग सकता है। उसके बाद ही स्वित्जरलैण्ड में हमास की हर एक गतिविधि पर कार्रवाई करना मुमकिन होगा। ब्रिटेन, फ्रान्स की तरह स्वित्जरलैण्ड में भी हमास के समर्थन में नारे लगाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी, ऐसा दावा किया जा रहा है।

इसी बीच, आतंकवादी संगठन हमास के अंतरराष्ट्रीय कारोबार स्वित्जरलैण्ड की बैंक से जुड़े हैं। इस वजह से स्वित्जरलैण्ड की कार्रवाई का सीधा हमास के आर्थिक कारोबार पर असर हो सकता हैं’, ऐसी जानकारी माध्यमों ने साझा की है। इसका हमास को काफी बड़ा नुकसान पहुंचेगा और इस्रायल के खिलाफ खड़े हुई अन्य आतंकवादी संगठनों के लिए यह खतरे की घंटी हो सकती है।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.