ईरान के कराज प्रकल्प पर हुए हमले के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार – ईरान की सरकार का आरोप

iran-karaj-facility-damage-1तेहरान – ‘ईरान का परमाणु कार्यक्रम हम रोक सकते हैं और इसके लिए पश्‍चिमी देशों को ईरान से बातचीत करने की आवश्‍यकता नहीं है, यही दिखाने के लिए इस्रायल ने बीते महीने कराज़ प्रकल्प पर हमला किया था’, यह आरोप ईरान की सरकार के प्रवक्ता अली राबेई ने लगाया है। लेकिन, इस हमले में ईरान का विशेष नुकसान नहीं हुआ था, यह बात भी राबेई ने कही। उनके इस दावे को छेद देनेवाली जानकारी इस्रायली माध्यमों ने प्रदान की है और साथ में यह दावा भी किया है कि, कराज पर हुए हमले में बड़ा नुकसान हुआ है। इसी बीच सोमवार के दिन कराज के एक गोदाम में चमत्कारीक तरीके से आग भड़की। इससे गोदाम का बड़ा नुकसान हुआ। ईरान में इससे पहले हुए विस्फोटों की तरह ही इस घटना को संदिग्धता से देखा जा रहा है।

iran-karaj-facility-damage-2ईरान की राजधानी तेहरान के करीबी कराज शहर में स्थित परमाणु प्रकल्प पर बीते महीने में ‘ड्रोन’ हमले हुए थे। कराज प्रकल्प पर हुआ यह हमला एक ड्रोन ने नहीं बल्कि स्वार्म ड्रोन्स ने किया था, यह जानकारी ईरान के सूत्रों ने साझा करने का बयान इस्रायली माध्यमों ने किया था। साथ ही इस हमले में कराज प्रकल्प का बड़ा नुकसान होने का दावा भी इस सूत्र ने किया। इस हमले के कारण ईरान को यह प्रकल्प बंद रखना पड़ा था।

इस घटना के दो हफ्ते बाद ईरान ने मंगलवार के दिन कराज प्रकल्प से संबंधित जानकारी प्रदान करते समय इस हमले के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार ठहराया। ईरान और पश्‍चिमी देशों की वियना में बातचीत नाकाम करने के लिए इस्रायल ने यह हमला किया, यह आरोप भी राबेई ने लगाया। साथ ही इस हमले में वर्णित प्रकल्प के सिर्फ छत का नुकसान होने की जानकारी राबेई ने प्रदान की। लेकिन, इस्रायली माध्यम और इस्रायल के निजी गुप्तचर संगठनों ने सैटेलाईट से प्राप्त फोटो जारी करके इस हमले में कराज प्रकल्प का भारी नुकसान होने के दावे किए हैं।

iran-karaj-facility-damage-3ड्रोन्स’ के हमलों की वजह से कराज प्रकल्प की छत का बड़ा नुकसान हुआ। साथ ही इस दौरान लगी आग ने बड़ा नुकसान पहुँचाया होने की बात सैटेलाईट से प्राप्त फोटो में दिख रही है। कराज प्रकल्प में सेंट्रिफ्युजेस का निर्माण किया जाता है। इस वजह से इस हमले में ‘सेंट्रिफ्युजेस’ का नुकसान होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता, ऐसा इस्रायली माध्यमों का कहना है।

परमाणु प्रकल्प पर हुए इस ड्रोन हमले के लिए ईरान ने इस्रायल को ज़िम्मेदार ठहराने से कुछ घंटे पहले ही कराज के एक गोदाम में सोमवार की शाम को आग भड़की। इस आग का कारण अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। इस गोदाम का इस्तेमाल किस कारण के लिए हो रहा था, यह भी अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन, इस गोदाम में लगी आग का स्वरूप काफी बड़ा होने का दावा किया जा रहा है।

ईरान में बीते डेढ़ वर्ष से लष्करी एवं रक्षा क्षेत्र से संबंधित ठिकानों पर संदिग्ध विस्फोट होने से आग भड़कने की घटनाएँ हुई हैं। इनमें नातांज़ परमाणु प्रकल्प में हुए विस्फोट से कराज के गोदाम में लगी आग का समावेश है। ईरान के नेता और लष्करी अधिकारी इन घटनाओं के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार करार दे रहे हैं। लेकिन, इस्रायल ने ईरान के किसी भी आरोप पर सीधे प्रतिक्रिया देना टाल दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.