पाकिस्तान के हवाई अड्डे पर हुआ आतंकी हमला

इस्लामाबाद – पाकिस्तानी वायु सेना के मियांवाली हवाई अड्डे पर घुसपैठ करके आतंकवादियों ने तीन विमानों को नुकसान पहुंचाया। इन घुसपैठी आतंकवादियों को मार गिराने के दावे ठोक कर पाकिस्तान की सेना ने अपनी ही पीठ थपथपाई हैं। साथ ही आतंकवादियों के हमले में वायु सेना का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ हैं, सिर्फ इस्तेमाल में ना होने वाले पुराने विमानों की थोड़ी-बहुत क्षति होने का बयान पाकिस्तानी सेना ने किया है। इस आतंकवादी हमले की ज़िम्मेदारी ‘तेहरिक ए जिहाद’ नामक आतंकवादी संगठन ने स्वीकारी हैं। साथ ही बलोचिस्तान के ग्वादर में पाकिस्तानी सुरक्षाबल के काफिले पर हुए हमले में १४ सैनिक मारे गए हैं। इसके अलावा खैबर पख्तुनख्वा में हुए हमले में पांच के मारे जाने की खबरें प्राप्त हुई हैं।

पाकिस्तान के हवाई अड्डे पर हुआ आतंकी हमलाशनिवार सुबह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित मियांवाली हवाई अड्डे पर नौ आतंकवादियों ने घुसपैठ की। इन आतंकवादियों ने किए हमले में हवाई अड्डे पर मौजूद पाकिस्तानी सैनिक के मारे जाने की जानकारी सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हुई थी। लेकिन, पाकिस्तान ने इस हमले की जानकारी छुपाने की हर मुमकिन कोशिश की।

आतंकवादी और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच लंबे समय तक मुठभेड़ हुई। फिर भी इस दौरान हमारा किसी भी तरह से नुकसान नहीं हुआ हैं, ऐसा दिखाने की कोशिश पाकिस्तान कर रहा हैं। पाकिस्तान के माध्यम भी इस आतंकवादी हमले की खबर से ज्यादा भारत में शुरू क्रिकेट वर्ल्ड के न्यूझीलैण्ड-पाकिस्तान मुकाबले को ज्यादा अहमियत देते दिखाई दे रहे थे। इसके लिए पाकिस्तानी सेना की सख्त सूचना ज़िम्मेदार होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

इस अड्डे पर मौजूद तीन से चार लड़ाकू विमानों का आतंकी हमले में नुकसान होने की खबरें प्राप्त हुई थी। लेकिन, आतंकवादियों ने इससे कई अधिक मात्रा में यहां के लड़ाकू विमानों को नाकाम कर दिया हैं, ऐसे दावे सोशल मीडिया पर किए जा रहे हैं। इस हमले के वीडियोज्‌‍ भी प्रसिद्ध हुए हैं और इसमें वर्णित हवाई अड्डे पर आतंकवादियों ने कोहराम मचाने की सच्चाई स्पष्ट दिख रही हैं। फिर भी पाकिस्तान की ‘इंटर सर्व्हिस पब्लिक रिलेशन्स’ (आईएसपीआर) ने ऐसे दावे ठोक दिए हैं की हमारे सैनिकों ने बड़ा पराक्रम करके नौ आतंकवादियों को मार गिराया है। साथ ही इन आतंकवादियों ने हवाई अड्डे पर बड़ा नुकसान नहीं किया। सीर्फ इस्तेमाल न होने वाले तीन पुराने विमानों की इस हमले में मामूली क्षति हुई हैं। इससे पाकिस्तानी वायुसेना की तैयारी और क्षमता पर बिल्कुल भी असर नहीं होगा, ऐसा दावा आईएसपीआर ने किया है।

इसी बीच बलोचिस्तान के ग्वादर में सुरक्षा बल के काफिले पर हुए हमले में १४ पाकिस्तानी सैनिक मारे गए। इसके अलावा खैबर पख्तुनख्वा में गश्त लगा रहे सैनिकों पर हुए हमले में पांच की मौत हुई। इसी प्रांत के दक्षिण वझिरिस्तान में हुए आईईडी विस्फोट में पाकिस्तान के दो सैनिक मारे गए हैं।

पाकिस्तान के इन आतंकवादी हमलों के लिए अन्य कोई नहीं, बल्कि स्वयं पाकिस्तान ही ज़िम्मेदार हैं, ऐसा बयान भारतीय विश्लेषक और पूर्व सेना अधिकारी कर रहे हैं। दूसरे देश में आतंकी हमले करने के लिए आतंकवादियों का पोशण करने वाले प ाकिस्तान पर यही आतंकवाद बुमरैन्ग हुआ हैं और इसके घातक परिणाम इस देश को भुगतने पड़ रहे हैं। आगे के समय में पाकिस्तान को इससे अधिक तीव्रता के आतंकवादी हमले भुगतने पड़ेंगे, ऐसी चेतावनी यह विश्लेषक एवं पूर्व अधिकारी दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.