हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमले करने के लिए दागे ‘बुरकान’ मिसाइल – इस्रायल की जवाबी कार्रवाई में हिजबुल्लाह के ठिकाने नष्ट

जेरूसलम/बैरूत – हिजबुल्लाह के प्रमुख ने उकसाने के बाद जोश में आकर हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने इस्रायल पर हो रहे हमलों की तीव्रता बढ़ाई है। शनिवार के दिन हिजबुल्लाह ने इस्रायल की सुरक्षा चौकी की दिशा में दो ‘बुरकान’ मिसाइलों के हमले किए। मध्य दूरी के इन मिसाइलों का प्रयोग करके हिजबुल्लाह ने लेबनान की सीमा के करीबी इस्रायल के प्रमुख शहरों को लक्ष्य करने की चेतावनी दी। इसके बाद इस्रायल ने लेबनान स्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले किए। इसमें हिजबुल्लाह के खुफिया अड्डे एवं हथियारों के भंड़ार नष्ट होने का दावा इस्रायली सेना ने किया है। इसी बीच, पिछले कुछ हफ्तों से इस्रायली सेना के साथ शुरू इस संघर्ष में हिजबुल्लाह के ५६ आतंकी मारे गए हैं। इस्रायल-हमास के युद्ध की ओर पूरे विश्व की नज़रे लगी हैं और इस वजह से हिजबुल्लाह के संघर्ष की ओर अनदेखी होने का दावा किया जा रहा है।

हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमले करने के लिए दागे ‘बुरकान’ मिसाइल - इस्रायल की जवाबी कार्रवाई में हिजबुल्लाह के ठिकाने नष्टइस्रायल के उत्तरी ओर के गैलिली, जल अल-आलम, मिसगाफ, रेईश के क्षेत्र में संघर्ष की स्थिति बनी है। हिजबुल्लाह के आतंकवादी लेबनान की सीमा से इस्रायल पर रॉकेट और मिसाइलों के हमले कर रहे हैं। इस वजह से इस्रायल के गैलिली एवं अन्य क्षेत्र में लगायी सुरक्षा यंत्रणा के कारण सायरन बज रहे हैं। हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर अब तक किए हमलों में छोटी दूरी के रॉकेट और मिसाइलों का प्रयोग किया था। वहीं, इस्रायल ने भी हिजबुल्लाह पर की कार्रवाई में ५६ आतंकियों के मारे जाने का ऐलान शुक्रवार के दिन किया था।

लेकिन, शनिवार के दिन हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने इस्रायल पर पहली बार ‘बुरकान’ मिसाइलों के हमले किए। मध्यम दूरी के दो मिसाइल दागकर हिजबुल्लाह ने उत्तरी इस्रायल में स्थित सुरक्षा चौकी को लक्ष्य किया। इस हमले में वहां बड़ी आग भड़की थी। इसके बाद हिजबुल्लाह के बेड़े में बुरकान मिसाइल होने की जानकारी सामने आयी है। हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमले करने के लिए दागे ‘बुरकान’ मिसाइल - इस्रायल की जवाबी कार्रवाई में हिजबुल्लाह के ठिकाने नष्टईरान से प्रौद्योगिकी हासिल करके येमन के हौथी विद्रोहियों ने बुरकान मिसाइलों का निर्माण किया। पिछले कुछ सालों में हौथी ने सौदी अरब पर हमले करने के लिए भी इसी बुरकान मिसाइलों का इस्तेमाल किया था।

हिजबुल्लाह के आतंकवादी ऐसी मिसाइलों से लैस होने की बात स्पष्ट होने की वजह से ईरान ने इसकी प्रौद्योगिकी हिजबुल्लाह को प्रदान करने की बात दिख रही हैं। इससे पहले वर्ष २००६ के युद्ध में हिजबुल्लाह ने ईरान से प्राप्त किए कत्युशा रॉकेटस्‌ के जोरदार हमले किए थे। इससे इस्रायली सेना का भारी नुकसान हुआ था। अब ईरान ने हिजबुल्लाह को ‘बुरकान’ मिसाइलों की तकनीक प्रदान करके जल्द ही उत्तरी लेबनान से हमले किए जाएंगे, ऐसी चेतावनी देने की बात दिख रही है। हिजबुल्लाह से इस्रायल के उत्तरी क्षेत्र की सुरक्षा को बड़ा खतरा होने का दावा भी किया जा रहा है।हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमले करने के लिए दागे ‘बुरकान’ मिसाइल - इस्रायल की जवाबी कार्रवाई में हिजबुल्लाह के ठिकाने नष्ट

साथ ही पिछले तीन हफ्तों में इस्रायल और हिजबुल्लाह के बीच शुरू संघर्ष ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने इस्रायल में घुसपैठ करके ७ अक्टूबर का हमला दोहराने की कोशिश की थी। लेकिन, इस्रायली सुरक्षा बलों ने हिजबुल्लाह की इस साज़िश को नाकाम किया है।

इसी बीच, हिजबुल्लाह के आतंकवादी इस्रायल पर हमले कर रहे हैं, फिर भी उनसे इस्रायल की सुरक्षा पर ज्यादा असर नहीं होगा, ऐसा दावा बायडेन प्रशासन और पेंटॅगॉन कर रहा हैं। लेकिन, हिजबुल्लाह के बढ़ते हमलों के मद्देनज़र बायडेन प्रशासन के यह दावे बेमतलब दिख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.