युएई की सुरक्षा विषयक जरुरत अनुसार इस्रायल सहायता करने के लिए तत्पर – इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष आयसैक हर्ज़ोग

अबू धाबी/जेरूसलेम – ’युएई की सार्वभौमता को चुनौती देनेवाले किसी भी तरह के आतंकी हमले का इस्रायल कठोर शब्दों में निषेध करता है। इसके अलावा युएई की सुरक्षाविषयक जरुरतों के मद्देनजर इस्रायल इसके लिए हर जरुरी सहायता करेगा’, ऐसी घोषणा इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष आयसैक हर्ज़ोग ने की। युएई के क्राऊन प्रिन्स शेख मोहम्मद बिन ज़ाएद के साश हुई चर्चा में इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष ने युएई को आश्वासन दिया। इसके अलावा अपना यह युएई का दौरा इब्राहम करार में शामिल होने वाले राष्ट्रों को संदेश होने की बात इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष ने कही।

israel-support-uae-1इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष हर्ज़ोग ने रविवार को युएई का दौरा करके क्राऊन प्रिन्स शेख मोहम्म्द बिन ज़ाएद से भेंट की। राष्ट्राध्यक्ष हर्ज़ोग और शेख मोहम्म्द के बीच चर्चा दो घटों तक चली। यह चर्चा सौहार्दपूर्ण रही, यह बात इस्रायली यंत्राणाओं ने घोषित की। युएई की सुरक्षाविषयक जरुरतों को ध्यान में रखते हुए इस्रायल हर जरुरी सहायता प्रदान करेगा, ऐसा इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष ने कहा है। इसके अलावा इस क्षेत्र में शांति की अपेक्षा वाले दोनों राष्ट्रों को पूरी सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस्रायल एवं युएई एकत्रित होने की बात राष्ट्राध्यक्ष हर्ज़ोग ने इस भेंट के बाद कही।

’इब्राहिम के बच्चे मानवता के फायदे के लिए शांतिपूर्ण सहजीवन जी सकते है, यह विकल्प आज भी अपने पास है। इस क्षेत्र के राष्टों को यह संदेश देने के लिए अपनी यह युएई यात्रा महत्वपूर्ण साबित होती है’, ऐसी घोषणा इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष ने की। युएई के क्राऊन प्रिन्स शेख मोहम्मद ने इस्रायली राष्ट्राध्यक्ष के इस संदेश का स्वागत किया। तो, ’इस क्षेत्र में स्थिरता और शांति के लिए धोखादायक कट्टरपंथी एवं आतंकवादियों के खिलाफ युएई एवं इस्रायल एकमत हैं’, ऐसा दावा युएई के क्राऊन प्रिन्स शेख मोहम्मद ने किया।

इस्रायल और युएई के राष्ट्रप्रमुखों ने सरेआम उल्लेख भले ही ना किया हो पर ईरान तथा ईरान संलग्न आतंकी संघटनों को लक्ष्य किये जाने की बात दिखाई देती है। कुछ ही दिनों पूर्व येमन के हौथी विद्रोहियों ने युएई की राजधानी अबू धाबी पर ड्रोन्स एवं बैलेस्टिक मिसाईलों से हमले किए थे। इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने क्राऊन प्रिन्स खेख मोहम्मद के साथ फोन पर चर्चा करके इस हमलों का निषेध किया था।

तो, युएई पर आतंकी हमले रोकने के लिए हर जरुरी सहायता की आपूर्ति की घोषणा बेनेट ने की थी। इस्रायल की सेना को इसके लिए तत्पर रहने के आदेश प्रधानमंत्री बेनेट ने दिए। ऐसी स्थिति में इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष हर्ज़ोग ने युएई का दौरा करके खाडी क्षेत्र समेत विश्व को बडा संदेश देने का दावा इस्रायल एवं खाडी के माध्यम कर रहे हैं। आनेवाले समय में इसके बहुत बडे परिणामों की संभवना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.