अपने मालवाहक जहाज़ पर हुआ हमला इस्रायल बर्दाश्‍त नहीं करेगा – इस्रायली अधिकारी की चेतावनी

तेल अवीव – ओमान की खाड़ी में इस्रायली कंपनी के मालवाहक जहाज़ पर हुए रहस्यमय विस्फोट के पीछे ईरान का हाथ होने का दावा इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने किया है। लेकिन, इस मामले की जाँच पूरी हुए बगैर अधिकृत स्तर पर कोई भी भूमिका नही अपनाएँगे, ऐसा गांत्ज़ ने स्पष्ट किया। लेकिन, इस हमले के बाद इस्रायल बिल्कुल शांत नहीं रहेगा। अपने जहाज़ पर हुआ हमला इस्रायल बर्दाश्‍त नहीं करेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल के वरिष्ठ अफसर दे रहे हैं।

israel-shipsओमान की खाड़ी में यात्रा कर रहें इस्रायल के ‘हेलियॉस रे’ नामक मालवाहक जहाज़ पर दो दिन पहले रहस्यमय विस्फोट हुआ था। इस विस्फोट की ज़िम्मेदारी अभी किसी भी संगठन ने स्वीकारी नहीं है। लेकिन, इस्रायल के रक्षामंत्री गांत्ज़ ने स्थानीय समाचार चैनल से बातचीत करते समय, ‘हेलियॉस रे’ पर हुए विस्फोट के पीछे ईरान होने की आशंका जताई है।

‘इस्रायली जनता और इस्रायल के हितसंबंधों को लक्ष्य करने के लिए ईरान काफी उतावला बना है। इस वजह से, वर्णित जहाज़ पर हुए विस्फोट के पीछे भी ईरान ही होगा, इसमें कोई भी संदेह नहीं है। लेकिन, इस हमले की जाँच जारी है और वह पूरी होने के बाद ही इस्रायल अपनी भूमिका रखेगा’, यह बात गांत्ज़ ने स्पष्ट की। वहीं, ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्डस्‌ ने इस्रायली जहाज़ पर दो मिसाइल हमलें किए थे, ऐसा दावा इस्रायल के एक समाचार चैनल ने सुरक्षा यंत्रणा के अफसर के हवाले से किया है। लेकिन, अभी इसकी अधिकृत स्तर पर पुष्टि नहीं हुई है।

इस्रायल के मालिकाना हक होनेवाले इस जहाज़ पर हुए हमले के बाद इस्रायल शांत नहीं रहेगा। समय आने पर इस्रायल इन हमलावरों पर उचित कार्रवाई करेगा, यह चेतावनी भी इस्रायली अफसर ने दी है। इसी बीच ईरान के समाचार चैनल ने इस्रायली जहाज़ पर हुए नुकसान का ब्यौरा देनेवाली खबर प्रकाशित की है। साथ ही, इस्रायली और अमरिकी जाँच टीम जल्द ही दुबई में दाखिल होगी, यह बात भी कही गई है।

इसी बीच, वर्ष २०१९ में ईरान ने, पर्शियन खाड़ी से यात्रा कर रहें अमरिकी मित्रदेशों के जहाज़ों को लक्ष्य किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.