ईरान ने यूएई के इंधन टैंकर पर कब्जा किया

तेहरान – इस्रायल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच हुए शांति समझौते का असर पर्शियन खाड़ी में होने लगा है। यूएई के इंधन टैंकर ने अपनी सागरी सीमा में घुसपैठ करने का आरोप करके ईरान ने यूएई के इस टैंकर पर कब्जा किया है। तभी यूएई ने ईरानी मछुआरों के जहाज़ों के खिलाफ़ की हुई कार्रवाई के दौरान दो ईरानी मछुआरे मार गिराए गए। इसके बाद गुस्सा हुए ईरान ने ‘यूएई’ के उप-राजदूत को समन्स थमाए हैं।

Iran-uae-tankerसंयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के तटरक्षक बल ने सोमवार के दिन ईरानी मछुआरों के जहाज़ों पर गोलीयां चलाई। यूएई की इस कार्रवाई के दौरान दो ईरानी मछुआरे मारे गए और एक मछुआरे को गिरफ्तार किया गया है। इसी बीच यूएई ने अपने मछुआरों का एक जहाज़ कब्जे में लिया है, यह दावा ईरान के विदेश मंत्रालय ने किया। इसके बाद ईरान के विदेश मंत्रालय ने तेहरान में ‘यूएई’ के उप-राजदूत को समन्स थमाया है और अपने मछुआरे को रिहा करें और अन्य दोनों के शव ईरान को सौपने के लिए निवेदन दिया है। साथ ही ‘यूएई’ ने कब्जे में किए अपने जहाज़ की रिहाई करके हर्जाना देने की माँग भी ईरान ने की है।

ईरान ने रखे इन आरोपों के बाद यूएई की सरकार ने अभी बयान नहीं किया है। लेकिन, सोमवार के दिन यूएई के सरकारी मुखपत्र ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार अमीराती की सागरी सीमा में स्थित बू नायर द्विप के करी मछुआरों के आठ जहाज़ों ने घुसपैठ की थी। यूएई के तटरक्षक बल ने इन जहाज़ों को वर्णित द्विप के करीब घुसपैठ ना करने की सूचना की थी। लेकिन, इन जहाज़ों ने यूएई के सूचनाओं का उल्लंघन करने से उन पर कार्रवाई करना पड़ा, यह जानकारी वर्णित मुखपत्र ने साझा की है। इस कार्रवाई में कितने जहाज़ों पर कब्जा किया गया है, यह जानकारी वर्णित मुखपत्र ने जारी नहीं की है। लेकिन, इस घटना के बाद पर्शियन खाड़ी में तनाव बढ़ने का दावा किया गया है।

Iran-uae-tankerसोमवार के दिन ही ईरान ने भी यूएई के इंधन टैंकर के खिलाफ़ कार्रवाई की। इस कार्रवाई के दौरान ईरान ने ‘यूएई’ के संबंधित टैंकर के साथ टैंकर पर मौजूद कर्मचारियों को भी हिरासत में लेने की जानकारी ईरान के विदेश मंत्रालय ने साझा की। यूएई के इंधन टैंकर ने अपनी समुद्री सीमा में घुसपैठ करने का आरोप ईरान के विदेश मंत्रालय ने किया है। इन दोनों घटनाओं से पर्शियन खाड़ी में तनाव बढ़ा है। बीते सप्ताह में भी ईरान के गश्‍ती पोतों ने यूएई के इंधन टैंकर पर छापा मारके कुछ समय के लिए इसे अपनी हिरासत में रखा था। ईरान की गश्‍तीपोतों ने ओमान की खाड़ी में इस कार्रवाई को अंज़ाम दिया। बीते सप्ताह में इस्रायल और यूएई के बीच शांति समझौता होने से एक दिन पहले ईरान ने यह कार्रवाई की थी। तभी इस्रायल और यूएई के बीच हुए ऐतिहासिक शांति समझौते के बाद सोमवार के दिन यह घटना घटी है। बीते सप्ताह में हुए इस शांति समझौते पर ईरान ने कड़ी आलोचना की थी।

इसी बीच इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करके यूएई ने सबसे बड़ी गलती की है, यह इशारा ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने दिया था। तभी यूएई को अगले दिनों में गंभीर परिणामों का सामना करना पडेगा, यह धमकी भी ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने दी थी। इस पृष्ठभूमि पर पर्शियन खाड़ी में हुई इन घटनाओं की ओर बड़ी गंभीरता से देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.