म्यानमार के लष्कर की कार्रवाई में सात प्रदर्शनकारियों की मौत – महीने भर में सबसे रक्तरंजित दिन

यंगून – रविवार को म्यानमार के लश्कर ने प्रदर्शनकारियों पर की अमानुष कार्रवाई में सात प्रदर्शनकारियों की मौत हुई होकर, उनमें एक महिला का समावेश है। इस समय लष्कर ने प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी की, यह बात भी सामने आने के कारण प्रदर्शनकारी अधिक ही गुस्सा हुए हैं। लष्कर के इस दमनतंत्र के विरोध में अधिक डटकर खड़े रहने की घोषणा प्रदर्शनकारियों ने की है। वहीं, यह प्रदर्शन सख़्ती से कुचले जायेंगे, ऐसा कहकर, आनेवाले समय में मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है, ऐसे संकेत लोकतंत्रवादी सरकार का तख्ता पलटनेवाली म्यानमार की जुंटा लष्करी हुकूमत ने दिए हैं।

myanmar-protestorsकुछ घंटे पहले संयुक्त राष्ट्रसंघ में नियुक्त म्यानमार के राजदूत ‘क्या मो तून’ ने सुरक्षा परिषद में बात करते समय, म्यानमार में लोकतंत्र की स्थापना करें, ऐसा आवाहन किया था। साथ ही, अपने देश की लोकतांत्रिक सरकार का तख्ता पलटने वाली जुंटा लष्करी हुकूमत पर सख्त कार्रवाई करने की मांग क्या मो ने की थी। आन्तर्राष्ट्रीय मंच पर राजदूत ने ही यह मांग की होने के कारण खौली हुई जुंटा हुकूमत ने प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई अधिक तीव्र की। अपना देश यह युद्धभूमि बना है, ऐसी चिंता एक म्यानमारी नागरिक ने सोशल मीडिया पर जाहिर की है।

myanmar-protestorsम्यानमार के लष्कर ने रविवार को यंगून, दावेई और मंडाले इन प्रमुख शहरों में प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई की। इस समय जुंटा लष्कर ने प्रदर्शनकारियों पर स्टेन ग्रेनेड्स का इस्तेमाल किया। लेकिन प्रदर्शनकारियों में डर निर्माण करने में असफल साबित होने के बाद लष्कर ने प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी की। वहीं, कुछ स्थानों पर अध्यापकों के प्रदर्शनों के खिलाफ पुलिस बलों का भी इस्तेमाल किया गया। तीन शहरों में हुई इस कार्रवाई में ७ प्रदर्शनकारी मारे गए होकर, महीने भर में मृतकों की संख्या १८ पर पहुंची है।

पिछले दो दिनों से म्यानमार के लष्कर ने ताकत का इस्तेमाल शुरू करने के बाद भी प्रदर्शनकारी पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। लष्कर की कैद में होनेवालीं आँग सॅन स्यू की इनकी गठबंधन सरकार की घटक पार्टियों ने जुंटा हुकूमत के खिलाफ अंतरिम सरकार स्थापन करने की गतिविधियाँ शुरू कीं हैं, myanmar-protestorsऐसी जानकारी सामने आ रही है। इसके लिए पड़ोसी देश भारत, चीन तथा आन्तर्राष्ट्रीय समुदाय से सहायता ली जाएगी, ऐसी जानकारी एक अधिकारी ने दी।

इसी बीच, पिछले हफ्ते भर में म्यानमार और चीन के बीच ‘अनरजिस्टर्ड’ विमानों के चक्कर जारी होने का आरोप ऑस्ट्रेलिया के एक अभ्यासगुट ने किया है। हर रात चीन से अज्ञात सामग्री लेकर विमान म्यानमार में दाखिल हो रहे हैं, ऐसी चिंता इस अभ्यासगुट ने व्यक्त की है। म्यानमार के लष्कर ने ही विदेशी विमानों के प्रवास पर पाबंदी लगाने के बावजूद भी चीन से यह विमान म्यानमार में दाखिल हो रहे हैं, इस पर ऑस्ट्रेलियन अभ्यासगुट ने गौर फरमाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.