जॉर्डन के राजा और इस्रायली रक्षामंत्री में हुई गुप्त बैठक

jordan-israelजेरूसलम – इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने जॉर्डन की गोपनीय यात्रा करके राजा अब्दुल्ला से मुलाकात करने की जानकारी सामने आ रही है। कुछ घंटे पहले ही इस्रायल, सौदी अरब, संयुक्त अरब अमिरात (यूएई) और बहरीन इन चार देशों का स्वतंत्र लष्करी गठबंधन बनाने के मुद्दे पर चर्चा होने की खबर प्रसिद्ध हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर, गांत्ज़ और राजा अब्दुल्ला की हुई बैठक को बड़ी सामरिक अहमियत प्राप्त हुई हैं।

इस्रायल के अखबार ने, रक्षामंत्री गांत्ज़ और राजा अब्दुल्ला के बीच हुई बैठक की खबर प्रकाशित की। लेकिन, यह बैठक कब हुई, यह स्पष्ट नहीं किया गया है। इस्रायल में जारी सियासी गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर रक्षामंत्री गांत्ज़ ने जॉर्डन के राजा से मुलाकात करने का दावा इस अखबार ने किया। jordan-israelकुछ दिन पहले ही इस्रायल के विदेशमंत्री अश्‍केनाझी ने भी जॉर्डन के विदेशमंत्री से भेंट की थी, इसपर भी इस अखबार ने ग़ौर फ़रमाया है।

ईरान से बढ़ रहें खतरे की पृष्ठभूमि पर इस्रायल और सौदी अरब, यूएई और बाहरीन की एकजूट हो रही हैं। ईरान के इस खतरे का मुकाबला करने के लिए, इस्रायल और सौदी एवं अरब मित्रदेशों के संयुक्त लष्करी गठबंधन का निर्माण करने के विषय पर चर्चा शुरू होने की खबर दो दिन पहले ही इस्रायल के अग्रीम समाचार चैनल ने प्रकाशित की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.