ईरान को जवाब देने के लिए इस्रायल के पास विकल्प है – इस्रायली रक्षामंत्री का इशारा

जेरूसलम – तुर्की में इस्रायली पर्यटकों की सुरक्षा को ईरान से खतरा होने की बात कहकर इस्रायल के प्रधानमंत्री ने यह इशारा दिया कि, ईरान को बड़ी कीमत चुकानी होगी। इसके कुछ ही घंटों बाद इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने ईरान को धमकाया। ‘इस्रायली पर्यटकों को लक्ष्य करने का काम ईरान ना करे क्योंकि, यदि आवश्‍यकता निर्माण हुई तो ईरान को जवाब देने के लिए इस्रायल ने विकल्प तैयार रखे हैं’, ऐसा इशारा रक्षामंत्री गांत्ज़ ने दिया। साथ ही तुर्की में स्थित इस्रायली नागरिकों को सुरक्षा यंत्रणा की सूचनाओं का पालन करने का आवाहन भी इस्रायली रक्षामंत्री ने किया।

इस्रायल ने पिछले कुछ महीनों से ईरान के विरोध में छुपा युद्ध तीव्र करने का दावा किया जा रहा है। ईरान का परमाणु कार्यक्रम और रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ से संबंधित अधिकारी और सैनिकों की हत्या या संदिग्ध मौतें हो रही हैं। पिछले दस दिनों में ड्रोन निर्माण से जुड़े दल के तीन सैनिक मारे गए हैं। इन हमलों के पीछे इस्रायल का हाथ होने का आरोप ईरान के माध्यम लगा रहे हैं। इस छुपे युद्ध की वजह से गुस्सा हुआ ईरान भी विदेश में स्थित इस्रायली संबंधों को लक्ष्य कर सकता है, ऐसा इस्रायली विश्‍लेषकों ने कहा था।

इस्रायल ने ईरान में हुए हमलों की ज़िम्मेदारी स्वीकारी नहीं है। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से इस्रायली यंत्रणा तुर्की में पर्यटन के लिए गए हुए अपने नागरिकों को सावधानी बरतने की सूचना दे रही है। इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने इस पृष्ठभूमि पर तुर्की में मौजूद अपने नागरिकों को सुरक्षित ठिकाने पर रहने की सूचना की थी। साथ ही ईरान ने दूसरे देशों में पर्यटन या व्यवसाय करने गए इस्रायली नागरिकों पर हमले किए, तो इसकी बड़ी कीमत ईरान को चुकानी होगी, यह इशारा भी दिया था। इस्रायली नागरिकों पर हमले करने की कोशिश करनेवाले आतंकी और उन्हें भेजनेवालों पर हमले किए बिना इस्रायल शांत नहीं बैठेगा, यह ऐलान प्रधानमंत्री बेनेट ने किया था।

इसके कुछ ही घंटों बाद इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने स्थानीय समाचार चैनल के साथ बात करते हुए कहा कि, इस्रायल तुर्की की यंत्रणाओं के संपर्क में है। साथ ही यदि कभी आवश्‍यकता महसूस हुई तो ईरान को जवाब देने के लिए इस्रायल ने सभी विकल्प तैयार रखे होने का दावा रक्षामंत्री गांत्ज़ ने किया। लेकिन, इस्रायल के इस सामर्थ्य की ईरान परिक्षा ना ले, ऐसा गांत्ज़ ने धमकाया। साथ ही पिछले कुछ दिनों में इस्रायल और तुर्की की यंत्रणाओं ने इस्रायली नागरिकों पर हमला करने की साज़िश नाकाम की, यह दावा रक्षांमत्री गांत्ज़ ने किया।

इसी बीच, तुर्की के अलावा यूएई, बहरीन, जॉर्डन और इजिप्ट पर्यटन के लिए गए हुए इस्रायली नागरिकों पर भी हमले हो सकते हैं, ऐसी जानकारी सामने आयी है। इनमें से जॉर्डन और इजिप्ट इस्रायल के साथ सहयोग रखनेवाले देश हैं। इसके आलावा यूएई और बहरीन ने इस्रायल के साथ अब्राहम समझौता करके हाल ही में सहयोग स्थापित किया है। इस वजह से इस्रायल के साथ सहयोग कर रहे अरब देशों में स्थित इस्रायली नागरिकों को लक्ष्य करने की कोशिश में ईरान होने की बात दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.