परमाणु कार्यक्रम पर तनाव बढ़ने की स्थिति में अमरीका और ईरान के युद्धपोत आमने-सामने

अमरीका और ईरानवॉशिंग्टन/तेहरान – ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर जारी बातचीत स्थगित होने से अमरीका और ईरान के बीच तनाव बढ़ रहा है और इसी दौरान दोनों देशों के युद्धपोत खतरनाक तरिके से आमने-सामने आने की घटना सामने आयी है। अमरीका के ‘फिफ्थ फ्लीट’ ने इस घटना की जानकारी प्रदान की है। इसके अनुसार अमरिकी युद्धपोत होर्मूझ की खाड़ी से यात्रा करते समय ईरान के स्पीडबोटस्‌ ने मात्र ५० यार्ड की दूरी से यात्रा की। इस दौरान अमरिकी युद्धपोतों ने ‘वॉर्निंग सिग्नल’ एवं ‘फ्लेअर’ का इस्तेमाल करके ईरान के स्पिडबोटस्‌ को खदेड़ दिया, यह जानकारी अमरिकी अधिकारियों ने साझा की।

ईरान के परमाणु समझौते पर जारी बातचीत फिलहाल नाकाम होने की बात मानी जा रही है। ईरान ने परमाणु हथियारों का निर्माण करने के लिए सेंट्रीफ्यूजेस कार्यान्वित करने की प्रक्रिय गतिमान की है। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने भी ईरान यूरेनियम का संवर्धन करने की कोशिश में होने का दावा किया है। ईरान के भूमिगत परमाणु प्रकल्प फोर्डो में यह प्रक्रिया शुरू होने का बयान आयोग ने किया है। इस वजह से ईरान फिर से परमाणु हथियारों का निर्माण करने की दिशा में तेज़ कदम उठाने से संबंधित दावों को समर्थन प्राप्त हुआ है।

अमरीका और ईरानईरान की परमाणु हरकतें बढ़ी हैं और इसी दौरान होर्मूझ की खाड़ी में इस घटना ने ईरान और अमरीका के बीच अधिक तनाव बढ़ने के संकेत प्राप्त हुए है। अमरीका के ‘फिफ्थ फ्लीट’ का हिस्सा होनेवाले ‘यूएसएस सिरोक्को’ और ‘यूएसएनएस चौक्टोव काऊंटी’ सोमवार को होर्मुझ की खाड़ी से पर्शियन खाड़ी में प्रवेश कर रही थी। इसी दौरान ईरान के ‘रिवोल्युशनरी गार्डस्‌’ का हिस्सा होनेवाली तीन स्पीडबोटस्‌ इन युद्धपोतों के करीब पहुँची।

इनमें से एक स्पीडबोट अमरिकी युद्धपोत से मात्र ५० यार्ड दूरी पर थी। अमरिकी युद्धपोत ने चेतावनी देकर इस स्पीडबोट को भगा दिया। इस घटना का वीडियो भी अमरिकी नौसेना ने जारी किया है। यह घटना समुद्री सुरक्षा के नज़रिये से काफी खतरनाक होने का बयान अमरिकी नौसेना ने किया है। ईरान ने इस पर अभी प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की है। लेकिन, ईरान के स्पीडबोटस्‌ ने पहले भी अमरीका के साथ विदेशी युद्धपोतों के करीब से खतरनाक तरीके से यात्रा करने की घटनाएँ सामने आयी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.