इस्रायल के सहयोग की वजह से आतंकवाद विरोधी मुहिम कामयाब – सुड़ान के सेनाप्रमुख का दावा

आतंकवाद विरोधी मुहिमखार्तुम – इस्रायल से सहयोग बढ़ने से सुड़ान को आतंकवाद विरोधी मुहीम मे बड़ी सफलता हासिल हो रही है, यह दावा सुड़ान के सेनाप्रमुख जनरल अब्देल फताह बुऱ्हान ने किया। सुड़ान ने २०२० के अन्त में यूएई और बहरिन की तरह इस्रायल से अब्राहम समझौता करके सहयोग स्थापित किया था। इसके बाद सुड़ान में सैनिकी विद्रोह करके, लोकनियुक्त सरकार का तख्तापलट किया था। सेना की इस कार्रवाई के विरोध में सुड़ान में प्रदर्शन हो रहे हैं और इसके पीछे विदेशी हाथ होने के दावे सेना ने किए हैं।

सुड़ान किसी समय इस्रायल के कड़े शत्रुदेश के तौर पर जाना जा रहा था। लेकिन, अब्राहम समझौते के बाद दोनों देशों का सहयोग भारी मात्रा में बढ़ रहा है। रक्षा एवं खुफिया जानकारी का आदान-प्रदान करने के क्षेत्र में सुड़ान को इस्रायल द्वारा बड़ी सहायता प्रदान हो रही है। पिछले कुछ महीनों में सुड़ानी सैनिकी अफसरों ने कई बार इस्रायल की यात्रा करने की बात भी सामने आयी है। इस पृष्ठभूमि पर, सेनाप्रमुख जनरल अब्देल फताह बुऱ्हान ने किया दावा अहम है।

आतंकवाद विरोधी मुहिमजनवरी महीने में इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद के दल ने सुड़ान का दौरा किया था। इसके बाद इस्रायली सेना अफसरों ने भी सुड़ान का दौरा किया था। सुड़ान के सेना प्रमुख ने देश की आतंकवाद विरोधी मुहिम को प्राप्त हुई कामयाबी को लेकर किया दावा इन दौरों के कारण ध्यान आकर्षित कर रहा है। इस्रायल के सहयोग पर बोलते समय ही जनरल बुऱ्हान ने यह दावा भी किया कि हम अमरीका और अन्य देशों के संभावित प्रतिबंधों से नहीं ड़रते। अमरीका को सुड़ान के बारे में गलत जानकारी प्रदान हो रही है, यह भी उन्होंने इस दौरान कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.