हिजबुल्लाह के ड्रोन हमले के बाद इस्रायल ने लड़ाकू विमान रवाना किए

israel-fighter-planes-hezbollah-3जेरूसलेम/बैरूत – शुक्रवार को लेबनान के हिजबुल्लाह इस आतंकवादी संगठन ने इस्रायल पर ड्रोन हमला किया। इस्रायल की हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं ने सीमा भाग में ही यह हमला नाकाम कर देने के कारण बड़ी हानि टली। उसके बाद इस्रायल ने लड़ाकू विमान रवाना करके हिजबुल्लाह को चेतावनी दी। आने वाले समय में इस्रायल पर ड्रोन और क्षेपणास्त्रों के सटीक हमले करेंगे, ऐसी धमकी हिजबुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला ने दो ही दिन पहले दी थी।

israel-fighter-planes-hezbollah-2लेबनान की राजधानी बैरूत में बंकर में छिपे बैठे हसन नसरल्ला ने बुधवार को एक वीडियो जारी किया। इसमें हिजबुल्लाह के प्रमुख ने इस्रायल पर हमले करने की धमकी दी थी। इस्रायल के अहम स्थानों पर सटीकता से हमले करनेवाले रॉकेट्स, क्षेपणास्त्र और ड्रोन्स हिजबुल्लाह के पास होने का दावा नसराल्ला ने किया था। हिजबुल्लाह के बेड़े में होनेवाले हजारों रॉकेट्स क्षेपणास्त्रों में रूपांतरित करने का तंत्रज्ञान हिजबुल्लाह के पास होने का ऐलान नसरल्ला ने किया था।

यह सब कुछ ईरान की सहायता की वजह से संभव हुआ, यह बताकर हिजबुल्लाह के प्रमुख ने, जल्द ही वह ईरान का दौरा करनेवाला है, ऐसा कहा था। साथ ही, जल्द ही इस्रायल पर हिजबुल्लाह के ड्रोन्स, क्षेपणास्त्र आ धमकेंगे, ऐसी म चेतावनी नसरल्ला ने दी थी। इस्रायल की गुप्तचर यंत्रणा ने हिजबुल्लाह के प्रमुख की यह धमकी गंभीरता से लेकर, सुरक्षा यंत्रणाओं को सचेत रहने की सूचना की थी। उसके अनुसार शुक्रवार सुबह इस्रायल की उत्तरी सीमा में हिज्बुल्लाह ने ड्रोन प्रक्षेपित किया।

israel-fighter-planes-hezbollah-1इस्रायल ने हवाई सुरक्षा यंत्रणा कार्यान्वित करके हिजबुल्लाह के ड्रोन को गिराया। साथ ही, लेबनान की हवाई सीमा पर नज़र रखने के लिए अपने लड़ाकू विमान रवाना किए। हिज्बुल्लाह ने इसराइल पर ड्रोन हमला करने की कबूली दी। हिजबुल्लाह ने भेजा हुआ ड्रोन 40 मिनट इस्रायल की सीमा में निगरानी करके वापस लौटा होने का दावा भी हिजबुल्लाह ने किया। इस कारण लेबनान के इस ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठन ने अपना ड्रोन गिराया होने का दावा ठुकराया।

इसी बीच, इस घटना के बाद इस्रायल तथा खाड़ीक्षेत्र के विश्लेषक यमन के हाउथी बागी और लेबनॉन के हिजबुल्लाह आतंकियों की मोडस ऑपरेंडी पर गौर फरमा रहे हैं । ईरान से जुड़े ये दोनो आतंकवादी संगठन ईरान विरोधी देशों पर ड्रोन तथा क्षेपणास्त्रों के हमले करके संबंधित देशों में आतंक निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसा दावा इन विश्लेषकों ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.