लेबनान के रॉकेट, मिसाइल हमलों के बाद इस्रायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए हमले – अमेरिका, ब्रिटेन, सौदी, फ्रान्स, ऑस्ट्रेलिया ने अपने देशवासियों को शीघ्रता से लेबनान छोड़ने को कहा

बैरूत/जेरूसलम – इस्रायल के तेल अवीव शहर पर हमास के हो रहे रॉकेट हमले अभी बंद नहीं हुए हैं। ऐसी स्थिति में लेबनान की आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह ने इस्रायल के विरोध में दूसरा मोर्चा खोला हैं। पिछले चौबीस घंटे से हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने इस्रायल के उत्तरी ओर शुरू रॉकेट, मिसाइल हमले और गोलीबार की तीव्रता बढ़ाई है। इसके जवाब में इस्रायल ने भी हिजबुल्लाह के ठिकानों को लक्ष्य किया है और इससे आतंकवादियों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। आगे के समय में इस्रायल और हिजबुल्लाह का संघर्ष तीव्र होगा, ऐसी संभावना जताकर अमेरिका, ब्रिटेन, सौदी अरब, फ्रान्स और ऑस्ट्रेलिया ने लेबनान में मौजूद अपने नागरिकों को शीघ्रता से यह देश छोड़ने की सूचना की है।

इस्रायल पहले लेबनान पर हमला नहीं करेगा, लेकिन हिजबुल्लाह ने यदि लेबनान से इस्रायल पर हमला किया तो उसका परिणाम लेबनान को भुगतना पड़ेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने कुछ महीने पहले ही दी थी। इसके साथ ही हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमला करने के लिए बनाए हथियारों के भंड़ार पर कार्रवाई करने का आवाहन इस्रायल ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से किया था। लेकिन, इस्रायल की इस मांग पर अमेरिका के साथ पश्चिमी देशों ने भी अनदेखा किया था। पिछले हफ्ते इस्रायल और गाजा की हमास का संघर्ष छिड़ने के बाद लेबनान के मोर्चे पर भी संघर्ष होने की संभावना बढ़ी हैं।

पिछले चार दिनों से हिजबुल्लाह के आतंकवादी इस्रायल के उत्तरी हिस्से के गांवों पर मॉर्टर, रॉकेट हमले कर रहे थे। लेकिन, चौकन्ना इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा ने हिजबुल्लाह के इन हमलों को नाकाम किया था। साथ ही इस्रायल की कार्रवाई में हिजबुल्लाह के नौ आतंकवादी मारे जाने की खबरें भी सामने आयी थी। इसी बीच पिछले चौबीस घंटे से हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमलों की तीव्रता बढ़ाई हैं। बुधवार की पुरी रात लेबनान से इस्रायल के उत्तरी क्षेत्र में स्थित किबूत्झ मनारा गांव पर रॉकेट और मिसाइल के हमले हुए।

हिजबुल्लाह के इन हमलों का खतरा भांपकर इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा ने लेबनान की सीमा से दो किलोमीटर दायरे के गांव खाली करके वहां के लोगों को सुरक्षित स्थान पर रखा था। इससे वहां लोगों के हताहत होने का खतरा टला। लेकिन, हिजबुल्लाह के इन हमलों पर इस्रायल ने गुरुवार की सुबह जमकर जवाब दिया। किबूत्झ मनारा के दिशा में दागी मिसाइल की खोज करके इस्रायल की सेना ने लेबनान की हिजबुल्लाह के ठिकानों को ही लक्ष्य किया। इस दौरान हिजबुल्लाह के वरिष्ठ आतंकवादी कमांडर के मारे जाने की संभावना जताई जा रही है।

इन हमलों के बाद भी हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमले करने के लिए अपने भंड़ार में काफी हथियार होने का बयान किया है। पहले की तुलना में हिजबुल्लाह हजार गुना मज़बूत होने का दावा हिजबुल्लाह ने किया है। इस वजह से आगे के समय में इस्रायल और हिजबुल्लाह का संघर्ष छिड़ने की संभावना जताई जा रही हैं। इस पृष्ठभूमि पर अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रान्स और ऑस्ट्रेलिया ने लेबनान में मौजूद अपने नागरिकों को स्वदेश लौटन की सूचना की है। अमेरिका और ब्रिटेन ने लगातार दूसरे दिन यह निर्देश जारी किए हैं। वहीं, सौदी अरब ने अपने नागरिकों को बड़ी शीघ्रता से लेबनान छोड़ने के आदेश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.