लेबनान के रॉकेट हमलों को इस्रायली लष्कर का प्रत्युत्तर

israel-air-defense-lebanonजेरूसलेम – मंगलवार को लेबनान की सीमा में से इस्रायल पर दो रॉकेट हमले हुए। उसके बाद इस्रायल के लष्कर ने लेबनान की सीमा में तोपें दागकर प्रत्युत्तर दिया। आतंकवादियों ने किए इन रॉकेट हमलों के लिए लेबनान ज़िम्मेदार होने का आरोप इस्रायल ने किया। उसी के साथ, लेबनान का संकट इस्रायल के लिए ख़तरा नहीं बनने देंगे, ऐसी घोषणा इस्रायल के रक्षा मंत्री बेनी गांत्झ ने की।

लेबनान में स्थिर सरकार स्थापन करने की साद हरिरी की कोशिशें नाकाम साबित हुईं हैं। इस कारण, अस्थिरता मचे हुए लेबनान में संकट अधिक ही खतरनाक बनने की और उससे इस्रायल की सुरक्षा को ख़तरा होने की चिंता पश्चिमी विश्लेषक तथा इस्रायल सरकार ने पिछले हफ्ते में ज़ाहिर की थी।

मंगलवार सुबह इस्रायल पर दो रॉकेट हमले होने के बाद, लेबनान के बारे में ज़ाहिर की चिंता वास्तविक रूप में सच होने की चेतावनी इस्रायल के रक्षा मंत्री गांत्झ ने दी। इन हमलों में इस्रायल का कुछ खास नुकसान नहीं हुआ है। साथ ही, इन हमलों के पीछे लेबनान स्थित ईरान से जुड़े हिजबुल्लाह के आतंकी अथवा फिलिस्तीनियों के कट्टरपंथी संगठन होने का दावा इस्रायल कर रहा है।

लेकिन लेबनान की सीमा में से इस्रायल पर होनेवाले हर एक हमले के लिए लेबनान ही पूरी तरह ज़िम्मेदार होगा। इस्रायल अपनी सार्वभौमिकता की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल के रक्षा मंत्री गांत्झ ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.