इस्रायल ने युद्ध विराम का दिया प्रस्ताव हमास ने ठुकराया – गाजा में मृतकों की संख्या २० हजार होने का हमास की यंत्रणा का दावा

तेल अवीव – सात दिन के युद्ध विराम के बदले में ४० अगवा इस्रायली बंधकों को रिहा करने का प्रस्ताव हमास के सामने रखा गया था। यह प्रस्ताव हमास ने ठुकराया है। इस्रायल हमास पर हो रहे हमले जब तक पुरी तरह से बंद नहीं करता तब तक अगवा नागरिकों की रिहाई मुमकिन नहीं हैं, ऐसा इसारा हमास ने दिया है। इसी बीच इस्रायली सेना ने दक्षिण गाजा के शेजाया पर नियंत्रण पाने का ऐलान किया है और वहां हमास के सैकड़ों आतंकवादियों को ढ़ेर करने की जानकारी साझा की है। हमास को मिटाने तक युद्ध शुरू रहेगा, उससे पहले यह युद्ध खत्म किया जाएगा, इस भ्रम में कोई न रहें, ऐसा बयान इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है। इसी बीच हमास की यंत्रणा ने इस्रायल के हमलों में अब तक मारे गए नागरिकों की संख्या बढ़कर २० हजार होने की जानकारी साझा की है।

दक्षिण गाजा में स्थित हमास के ठिकानों पर इस्रायल की सेना ने कब्ज़ा पाया है। वहां के शेजाया में इस्रायली सेना ने किए हमले में ७ अक्टूबर के दिन इस्रायल पर आतंकी हमला करने में शामिल कुछ हमलावरों को धरदबोचना गया है। इस्रायल ने युद्ध विराम का दिया प्रस्ताव हमास ने ठुकराया - गाजा में मृतकों की संख्या २० हजार होने का हमास की यंत्रणा का दावाहमास के टनेल नेटवर्क का अधिकांश हिस्सा इस्रायल की सेना ने नष्ट किया है और हमास ने जगह जगहों पर छुपाए हथियार भी इस्रायली सेना ने जब्त किए हैं। ऐसे में उत्तरी गाजा के जबालिया में एक स्कूल में हमास के नेताओं ने छात्रों के बैग्ज में ग्रेनेड छुपाकर रखे होने की जानकारी सामने आयी है। इस्रायली सेना ने इसके वीडियोज्‌‍ सार्वजनिक किए हैं।

साथ ही इस्रायली सेना ने गाजा के खान युनूस शहर के नागरिकों को वह स्थान छोड़कर जाने की सूचना भी की है। इसके लिए इस्रायली रक्षा बल लगातार पत्रक फैला रहे हैं।

हमास का नेता याह्या सिन्वर फिलहाल खान युनूस में छिपा होने का दावा किया जा रहा है। वहां किए गए छापे में सिन्वर इस्रायली रक्षाबलों के सैनिकों के हाथ लगने ही वाला था। लेकिन, कुछ मिनट पहले ही वह वहां से भाग निकला, ऐसी जानकारी इस्रायली माध्यमों ने दी है।

इस्रायल की सेना इस कार्रवाई को अंजाम देने में व्यस्त है और इसी बीच गाजा पर हो रहे हमले रोकने के लिए इस्रायल पर अंतरराष्ट्रीय स्तर से दबाव बनाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र संघ में इस्रायल के विरोध में प्रस्ताव पेश किए जा रहे हैं। इस्रायल ने युद्ध विराम का दिया प्रस्ताव हमास ने ठुकराया - गाजा में मृतकों की संख्या २० हजार होने का हमास की यंत्रणा का दावाऐसे में इजिप्ट की मध्यस्थता से इस्रायल और हमास के बीच युद्ध विराम करने के लिए बातचीत शुरू हुई थी।

हमास एवं इस्लामिक जिहाद यह संगठन इस बातचीत में शामिल हुई थी। हमास ने अब तक बंधक बनाकर रखे महिला और बच्चों को रिहा करने का प्रस्ताव इस्रायल ने इस दौरान हमास के सामने रखा। इन ४० लोगों को रिहा करने के बदले में इस्रायल ने गाजा पर हो रहे हमले सात दिन के लिए बंद करने की तैयारी दिखाई थी। लेकिन, हमास ने यह प्रस्ताव ठुकराया है, ऐसी जानकारी इजिप्ट के अधिकारियों ने अमेरिकी अखबार से साझा की। इसके बाद हमास ने खुले आम यह ऐलान किया कि, यह प्रस्ताव हमें स्वीकार नहीं है। हमास पर हो रहे हमले इस्रायल जब तक बंद नहीं करता, तब तक अगवा नागरिकों की रिहाई मुमकिन नहीं होगी, ऐसा हमास ने कहा हैं।

अगवा नागरिकों की रिहाई करने के लिए इस्रायल हमास से बातचीत कर रहा हैं, इस पर इस्रायल के दक्षिणी विचारधारा के गुट के प्रमुख नेताओं ने तीव्र नाराज़गी व्यक्त की थी। इस्रायल ने हमास से बातचीत नहीं, बल्कि निर्णयक हमले करने चाहिये, ऐसी मांग इन गुट के नेता कर रहे हैं। इस पर प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू की प्रतिक्रिया सामने आयी है। इस्रायल हमास पर हो रहे हमले बंद करेगा, इस भ्रम में कोई न रहें, हमास को पुरी तरह से मिटाने के बाद ही यह युद्ध खत्म होगा, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.