सौदी अरब और फ्रान्स ने रक्षा समझौते पर किए हस्ताक्षर – सौदी ने दिए लड़ाकू राफेल विमान खरीदने के संकेत

पैरिस/रियाध – इस्रायल-हमास युद्ध के कारण बढ़ रहे तनाव की पृष्ठभूमि पर सौदी अरब के रक्षा मंत्री प्रिन्स खालिद बिन सलमान बिन अब्दुलअझिझ फ्रान्स दौरे पर दाखिल हुए हैं। बुधवार के दिन उन्होंने फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन और रक्षा मंत्री सेबॅस्टिएन लेकोर्न से मुलाकात की। इस दौरान सौदी और फ्रान्स ने रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए। फ्रेंच मंत्री से हुई चर्चा के दौरान सौदी अरब ने लड़ाकू राफेल विमान खरीदने के संकेत दिए हैं। दो महीने पहले ही जर्मनी ने सौदी को लड़ाकू ‘युरोफायटर’ विमान देने से इनकार किया था। इस पृष्ठभूमि पर सौदी और फ्रान्स का बढ़ता रक्षा सहयोग ध्यान खींच रहा हैं।

सौदी अरब और फ्रान्स ने रक्षा समझौते पर किए हस्ताक्षर - सौदी ने दिए लड़ाकू राफेल विमान खरीदने के संकेतसौदी अरब के प्रधानमंत्री क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने इस वर्ष के पहले छह महीनों में दो बार फ्रान्स का दौरा किया था। इसके बाद अक्टूबर महीने में शुरू हुए इस्रायल-हमास युद्ध के बाद फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने खाड़ी का दौरा किया था। लेकिन, इस दौरान वह सौदी अरब की यात्रा करने से दूर रहे थे। इसको लेकर सौदी के दायरे में नाराज़गी जताई गई थी। लेकिन, बाद में नवंबर महीने में खाड़ी देशों का दौरा करने निकले फ्रान्स के रक्षा मंत्री सौदी अरब भी पहुंचे थे। इसके बाद अब सौदी के रक्षा मंत्री ने उच्च स्तरीय शिष्टमंड़ल के साथ फ्रान्स का दौरा करना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

सौदी अरब और फ्रान्स ने रक्षा समझौते पर किए हस्ताक्षर - सौदी ने दिए लड़ाकू राफेल विमान खरीदने के संकेतईरान का परमाणु कार्यक्रम, रशिया-यूक्रेन युद्ध, ईंधन क्षेत्र में रशिया से हो रहा सहयोग जैसे मुद्दों पर सौदी की हुकूमत और अमेरिका के बायडेन प्रशासन के बीच तनाव बना है। अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने खाड़ी के मित्र देशों को अनदेखा किया है, ऐसी आलोचना अमेरिका के विपक्ष एवं विश्लेषक कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर सौदी अरब ने विश्व के अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया है और इसमें रशिया, चीन, भारत और फ्रान्स जैसे यूरोपिय देश का समावेश हैं।

सौदी के रक्षा मंत्री का ऐसे में फ्रान्स दौरा करना सहयोग बढ़ाने का ही हिस्सा है। रक्षा मंत्री खालिद बिन सलमान अब्दुलअझिझ ने बुधवार के दिन फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन से मुलाकात की। इस दौरान द्विपक्षीय सहयोग के साथ ही खाड़ी के अहम मुद्दों पर चर्चा होने की जानकारी सुत्रों ने प्रदान की। इस बैठक में दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। मैक्रॉन से चर्चा करने से पहले सौदी के रक्षा मंत्री ने फ्रेंच रक्षा मंत्री सेबॅस्टिएन लेकोर्न से मुलाकात की।

इस दौरान दोनों देशों ने रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए। सौदी अरब और फ्रान्स ने रक्षा समझौते पर किए हस्ताक्षर - सौदी ने दिए लड़ाकू राफेल विमान खरीदने के संकेत‘को-ऑपरेशन ऑन कैपेबिलिटीज, मिलिटरी इंडस्ट्रिज्‌‍ ॲण्ड आरॲण्डडी’ नामक इस समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद सौदी के रक्षा मंत्री फ्रेंच रक्षा मंत्री के साथ भूमध्य समुद्र में तैनात फ्रेंच विध्वंसक ‘शेवेलिअर पॉल’ पहुंचे। इस विध्वंसक से सौदी के रक्षा मंत्री ने फ्रेंच लड़ाकू विमानों के युद्धाभ्यास का जायजा लिया। इसमें राफेल लड़ाकू विमानों ने भी प्रदर्शन दिखाया।

अक्टूबर महीने में जर्मनी ने सौदी अरब को ‘यूरोफायटर’ लड़ाकू विमान प्रदान करने से इनकार किया था। इसके बाद सौदी अरब ने फ्रान्स से चर्चा शुरू की है। सौदी अरब फिलहाल फ्रान्स से ५४ राफेल विमानों की खरीद कर सकता हैं, ऐसे संकेत फ्रेंच सुत्रों ने दिए हैं। अपने इस दौरे में सौदी के मंत्री ने ‘नेव्हल ग्रुप’, ‘दसॉल्ट एव्हिएशन’ और ‘एमबीडीए’ जैसी फ्रेंच रक्षा कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात करने की जानकारी भी सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.