पाकिस्तान के पेशावर में हुए हमले के पीछे ‘आयएसआय’ – प्रमुख नेताओं के साथ पेशावर पुलिस ने लगाया गंभीर आरोप

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के पेशावर स्थित पुलिस मुख्यालय के परिसर में एक प्रार्थना स्थल में हुए आत्मघाती हमले के पीछे भारत का हाथ होने के आरोप पाकिस्तान से लगाए गए थे। इसी बीच कुछ ने इस हमले के लिए अफ़गानिस्तान की तालिबानी हुकूमत को ज़िम्मेदार बताया था। लेकिन, अब ऐसे आरोप लगाए जा रहे है कि, यह हमला अन्य किसी ने नहीं, बल्कि पाकिस्तान की कुख्यात गुप्तचर संगठन आयएसआय ने ही किया है। शासक दल की नेता मरियम नवाझ ने ‘आयएसआय’ के पूर्व प्रमुख फैज हमीद इस हमले के पीछे होने का आरोप लगाया है। इसी बीच पेशावर पुलिस ने इश हमले के विरोध में सड़क पर उतरकर इसके पीछे ‘आयएसआय’ की साज़िश होने के दावे किए हैं।

मरियम नवाझ और पेशावर पुलिस लगा रहे इन आरोपों में ‘आयएसआय’ अब अपने ही देश में हमले करने में जुटी होने की बात सामने आ रही हैं। सोमवार को पेशावर में हुए इस हमले मे मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर १०१ हुई हैं और इसकी तीव्र गूंज पाकिस्तान में सुनाई दे रही है। भारत एवं अफ़गानिस्तान की तालिबानी हुकूमत को इस हमले के लिए ज़िम्मेदार बता रहे पाकिस्तान के माध्यम और पूर्व राजनीतिक अधिकारियों को तालिबान ने जोरदार तमाचा जड़ा हैं। अफ़गानिस्तान की तालिबानी हुकूमत का इस हमले से कोई भी ताल्लुकात नहीं है, ऐसा बयान तालिबान ने नियुक्त किए विदेश मंत्री अमीर खान मोत्ताकी ने किया है।

अफ़गानिस्तान आतंकवाद का केंद्र देश नहीं हैं। ऐसा होता तो अफ़गानिस्तान के अन्य पड़ोसी देशों में भी हमले हुए होते। लेकिन, ऐसा नहीं हैं और सीर्फ पाकिस्तान में ही आतंकवादी हमले हो रहे हैं, इसपर पाकिस्तान सोच विचार करे और इन हमलों की ठिक से जांच करे, ऐसी फटकार भी मोत्ताकी ने लगाई है। आत्मघाती हमलों में इतनी बड़ी मात्रा में नुकसान नहीं होता, इसके पीछे कुछ अलग बात होगी, ऐसा सूचक बयान मोत्ताकी ने किया है। पेशावर पुलिस दल ने इस हमले पर तीखा बयान किया हैं और इस हमले की अन्य लोगों को ज्ञात नहीं हैं, ऐसी जानकारी हमें प्राप्त हुई है, ऐसे नारे पेशावर पुलिस ने सड़क पर उतरकर लगाए। साथ ही एकत्रित इस्तीफे पेश करके हम इस साज़िश का पर्दाफाश करेंगे, यह इशारा भी पेशावर पुलिस ने दिया है।

पाकिस्तान का विपक्ष सरकार से चुनाव कराने की मांग कर रहा है। इस चुनाव से बचने के लिए यह हमला करवाया गया, ऐसा इसारा पेशावर पुलिस दे रही हैं। इसी बीच पूर्व प्रधानमंत्री नवाझ शरीफ की बेटी और शासक दल की प्रमुख नेता मरियम नवाझ ने ‘आयएसआय’ के पूर्व प्रमुख फैज हमदी ही पेशावर के इस हमले के पीछे होने का आरोप लगाया। फैज हमीद ‘आयएसआय’ के प्रमुख थे तब उन्होंने इम्रान खान को अवैध ढ़ंग से हर तरह की सहायता मुहैया की थी। साथ ही फैज हमीद पेशावर के कोअर कांडर भी रहे थे, इसके प्रभाव का इस्तेमाल करके उन्होंने यह हमला करवाया, यह दावा मरियम नवाझ ने किया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.