अफगानी शरणार्थियों का स्वीकार करने की अमरीका की सूचना पाकिस्तान ने ठुकराई

वॉशिंग्टन – अफगानिस्तान का लष्कर और तालिबान के बीच संघर्ष तीव्र हो रहा होकर, लाखों लोग निर्वाचित हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र संगठन ने अफगानिस्तान की स्थिति पर चिंता ज़ाहिर की है। ऐसी परिस्थिति में, अफगानिस्तान का पड़ोसी देश होनेवाला पाकिस्तान अपनी सीमा खुली रखकर शरणार्थियों को प्रवेश दे दें, ऐसी सूचना अमरीका ने की थी। लेकिन पाकिस्तान अफगानी शरणार्थियों का स्वीकार नहीं करेगा, ऐसा कहकर पाकिस्तान ने अमरीका की नाराज़गी मोल ली है।

हफ्ते भर पहले अमरीका ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ और कुविख्यात गुप्तचर यंत्रणा ‘आयएसआय’ के प्रमुख फैझ हमीद को बुला लिया था। इस समय अमरीका ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को खरी-खरी सुनाई होने का दावा किया जाता है। साथ ही, अफगानिस्तान के संघर्ष के कारण जान के डर से पलायन करनेवाले शरणार्थियों के लिए पाकिस्तान अपनी सीमा खुली रखें, ऐसी सूचना अमरीका के विदेश मंत्रालय ने की थी।

अफगानिस्तान की शरणार्थियों को मर्यादित संख्या में स्वीकारने के लिए अमरीका तैयार है। लेकिन उससे पहले पाकिस्तान इन शरणार्थियों का अपने देश में स्वीकार करके, तुर्की के मार्ग से उन्हें अमरीका रवाना करें, ऐसा सुझाव अमरीका ने दिया था। इस बैठक में पाकिस्तान ने कौन सा फैसला किया, इसका विवरण सार्वजनिक नहीं हुआ है। इससे पहले पाकिस्तान ने अफगानी शरणार्थियों का स्वीकार किया था। लेकिन पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ ने अमरीका की सूचना अमान्य की होने की खबरें आ रहीं हैं।

‘अफगानी शरणार्थियों के लिए उन्हीं के देश में प्रबंध किया जाए। पाकिस्तान अधिक शरणार्थियों का स्वीकार नहीं कर सकता’, ऐसा युसूफ ने एक अमरिकी अखबार को बताया। मोईद युसूफ ने किए इन बयानों पर पाकिस्तान में सम्मिश्र प्रतिक्रियाएँ आ रहीं हैं। तालिबान समर्थक और अमरीका विरोधी पत्रकारों ने युसूफ की भूमिका का स्वागत किया। वहीं, पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ऐसी बातें माध्यमों के सामने बताकर अपने देश के सामने मुश्किलें बढ़ा रहे हैं, ऐसी आलोचना विश्लेषक कर रहे हैं।

अमरीका को लष्करी अड्डा नहीं देंगे, ऐसा डटकर कहनेवाले प्रधानमंत्री इम्रान खान को, अमरीका की नाराज़गी के कितने भयंकर परिणाम हो सकते हैं इसका अंदेशा ही नहीं है, ऐसी आलोचना पाकिस्तानी पत्रकार कर रहे हैं। अब मोईद युसूफ ने भी अमरीका को दुखानेवाले दावे किए हैं। इसके परिणाम जल्द ही दिखाई देंगे, ऐसी चिंता पाकिस्तान के माध्यम ज़ाहिर कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.