सीरिया में अमरीका के ड्रोन हमले में ‘आईएस’ का नेता ढ़ेर

वॉशिंग्टन – अमरीका ने सीरिया के पूर्वीय हिस्से में ड्रोन हमला करके खतरनाक आतंकी संगठन ‘आईएस’ के बड़े नेता को ढ़ेर किया। शुक्रवार के दिन ‘एमक्सू-९’ ड्रोन से किए इस हमले में ‘आईएस’ का नेता ‘उसमाह अल-मुहाजिर’ के मारे जाने का ऐलान अमरीका के ‘सेंट्रल कमांड’ ने किया है। साथ ही ‘आईएस’ का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है और इससे सीरिया और इराक में ‘आईएस’ के विरोध में कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी, ऐसा ‘सेंट्रल कमांड’ ने रविवार को जारी किए निवेदन में कहा है। मुहाजिर पर हमला करने से पहले अमरीका के ‘एमक्यू-९’ ड्रोन के करीब रशिया के ‘एसयू-३५’ विमान ने बड़े खतरनाक तरिके से उड़ान भरी थी, ऐसे दावे भी सामने आए हैं।

‘उसमाह अल-मुहाजिर’ की सीरिया के वायव्य हिस्से में ‘आईएस’ के बड़े प्रभावी नेता के तौर पर पहचान बनी थी। लेकिन, शुक्रवार को वह सीरिया के पूर्वय हिस्से में मोटर साइकल पर संवार होकर सफर कर रहा था। ‘एमक्यू-९’ ड्रोन से हमला करके उसे मार गिराया गया, ऐसी जानकारी अमरीका के सेंट्रल कमांड ने प्रदान की। सीरिया और इराक में ‘आईएस’ के विरोध में लड़ रही सेना के साथ आतंकवादियों पर कार्रवाई करने के लिए हम तैयार हैं, ऐसा अमरीका के ‘सेंट्रल कमांड’ के कमांडर ‘जनरल इरिक कुरिला’ ने कहा है।

इसी बीच, इस हमले की खबरें सामने आ रही थी तभी ‘रशिया के लड़ाकू विमान ‘एसयू-३५’ ने अमरीका के ‘एमक्यू-९’ ड्रोन के करीब खतरनाक उड़ान भरने के दावे कुछ अमरिकी अधिकारियों ने किए। इससे विपरित स्थिति निर्माण होती, ऐसा आरोप इन अधिकारियों ने लगाया है। सीरिया जैसे देश में शुरू रशिया की सैन्य कार्रवाईयां कितनी गैरज़िम्मेदाराना हैं, यह बात इस घटना से फिर से साबित हुई, ऐसा आरोप अमरिकी अधिकारियों ने लगाया। साथ ही रशिया की ऐसी हरकतों की वजह से आगे के दौर में भी इस तरह के खतरे अमरीका के सामने खड़े होते रहेंगे, ऐसी चिंता इन अधिकारियों ने जताई है।

इसी बीच, रशियन ‘एसयू-३५’ विमान अमरीका के ‘एमक्यू-९’ ड्रोन के करीब उड़ान भरने की वीडियो क्लिप भी अमरीका ने जारी की है। पिछले महीने में अमरीका ने यह आरोप लगाया था कि, सीरिया के हवाई क्षेत्र में रशिया की शुरू कार्रवाईयां गैरज़िम्मेदाराना और अव्यावसायिक हैं। इसी वजह से इसके विरोध में अमरीका खाड़ी क्षेत्र में स्थित अपने हवाई अड्डे पर ‘एफ-२२ रैप्टर’ लड़ाकू विमान तैनात कर रही हैं, यह जानकारी सेंट्रल कमांड ने साझा की थी। रशिया की लापरवाही के कारण सीरिया के हवाई क्षेत्र में संघर्ष छिड़ सकता हैं, इसे ध्यान में रखकर यह तैनाती हो रही है, ऐसी जानकारी ‘जनरल इरिक कुरिला’ ने साझा की थी।

सीरिया के के हवाई क्षेत्र में यदी रशिया और अमरीका का संघर्ष शुरू हुआ तो रशिया के स्रोत काफी सीमित हैं। दूसरी ओर इस क्षेत्र में अमरीका के हाथों में काफी बड़े विकल्प मौजूद हैं। अमरीका यहां क्या कर सकती हैं, इसकी कल्पना अभी रशिया को नहीं हुई है। इस वजह से रशिया गैरज़िम्मेदाराना रवैया दिखा रही हैं, यह दावा भी जनरल कुरिला ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.