सऊदी के हवाई अड्डों पर हाउथियों के ड्रोन हमले – सौदी द्वारा आठ ड्रोन्स नष्ट करने का दावा

एडन/रियाध – पिछले कुछ दिनों से आक्रामक बने हाउथी बागियों ने सऊदी अरब के दो हवाई अड्डों पर ड्रोन हमले किए। हाउथी बागियों ने ही इस हमले की जानकारी दी। वहीं, ईरान का समर्थन होनेवाले हाउथी आतंकी जानबूझकर नागरिकों को लक्ष्य कर रहे होने का आरोप सऊदी ने किया है। उसी के साथ, अपनी जनता की सुरक्षा के लिए सऊदी और अन्य अरब मित्र देशों का मोरचा सिद्ध होने की घोषणा भी सऊदी ने की।

saudi-houthi-dronesपिछले चौबीस घंटों में हाउथी बागियों ने सऊदी पर कम से कम आठ ड्रोन हमले किए। इनमें से दो ड्रोन्स शनिवार को नष्ट किए होने की जानकारी सऊदी और अरब देशों के लष्करी मोरचे के प्रवक्ता कर्नल तुर्की अल-मलिकी ने दी। विस्फोटकों से भरे इन ड्रोन्स ने सऊदी के खमिस मुशैत और जझान इन दो दक्षिणी ओर के शहरों को लक्ष्य किया, ऐसा सऊदी के मुखपत्र ने शनिवार को घोषित किया।

ईरान समर्थक हाउथी बागी योजनाबद्ध तरीके से रिहायशी स्थानों को लक्ष्य करके युद्धअपराध कर रहे हैं, ऐसा आरोप कर्नल मलिकी ने किया। इन हमलों में दो नागरिक घायल हुए होकर, उनमें सत्रह साल के बच्चे का समावेश है। उसके बाद यमन तथा सऊदी की जनता की सुरक्षा के लिए सऊदी तथा अरब देशों का लष्करी मोरचा सिद्ध होने की चेतावनी भी कर्नल मलिकी ने दी।

saudi-houthi-dronesवहीं, हाउथी बागियों ने सऊदी के रिहायशी तथा लश्करी हवाई अड्डों पर हमले किए होने का दावा किया है। सऊदी के ‘अभा इंटरनॅशनल एयरपोर्ट’ पर तीन और ‘किंग खालिद एयरपोर्ट’ पर दो ड्रोन्स दागे गए, ऐसी जानकारी हाउथी बागियों का प्रवक्ता सारी ने दी। इससे पहले, गुरुवार को हाउथी बागियों ने सऊदी के जेद्दाह स्थित अराम्को इंधन प्रोजेक्ट्स पर जोरदार रॉकेट हमले किए होने का दावा किया था।

हाउथियों ने जझान प्रांत में बैलिस्टिक क्षेपणास्त्रों के हमले किए थे। इनमें पाँच नागरिक घायल हुए थे। वहीं, उससे पहले हाउथियों ने राजधानी रियाध पर ‘कुद्स-२’ ये बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र दागे थे। सऊदी ने पॅट्रियट क्षेपणास्त्रभेदी यंत्रणा की सहायता से इन क्षेपणास्त्रों को सफलतापूर्वक छेदा था। इस कारण बड़ा अनर्थ टला होने की बात सऊदी ने घोषित की थी।

saudi-houthi-dronesइसी बीच, पिछले कुछ दिनों से हाउथियों ने सऊदी पर रॉकेट, क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स के हमलें बढ़ाये हैं। अमरीका ने हाउथियों को आतंकवादी संगठनों की सूची से बाहर निकालने के बाद, हाउथियों का आत्मविश्वास बढ़ा दिख रहा है। अमरीका और सऊदी अरब के संबंध इन दिनों बिगड़े हुए हैं। इसका फायदा हाउथी उठा रहे हैं और सऊदी को लक्ष्य करने के लिए अधिक आक्रामक गतिविधियाँ उन्होंने शुरू कीं दिख रहीं हैं। कुछ दिन पहले हाउथी बागियों के कुछ नेताओं पर प्रतिबंध लगाकर बायडेन प्रशासन ने उनपर कार्रवाई करने का दिखावा खड़ा किया था। लेकिन उसका हाउथियों की आक्रामकता पर असर नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.