अमरीका ने सिरिया में ड्रोन हमले के ज़रिए अल कायदा के कमांडर को मार गिराया

us-syrian-drone-attack-al-qaeedaसना – सिरिया के इदलिब प्रांत में किए ड्रोन हमले में अलकायदा के वरिष्ठ कमांडर को मार गिराया होने का ऐलान अमरीका ने किया। अलकायदा के कमांडर पर ‘कायनेटिक काऊंटरटेररिझम स्ट्राईक’ किया होने की बात अमरीका के सेंट्रल कमांड ने स्पष्ट की। पिछले हफ्ते में सिरिया की पूर्वीय सीमा के पास, ईरान से जुड़े आतंकवादी गुट के वाहनों पर हवाई हमले हुए थे। इन हमलों के लिए अमरीका ज़िम्मेदार होने के आरोप हुए थे।

सिरिया के इदलिब इस नॉर्थवेस्ट प्रांत में अमरीका ने ड्रोन हमला किया होने की जानकारी सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता कर्नल वेन मॅरोटो ने दी। इस हमले में कार के दो टुकड़े हुए, ऐसा सिरियन मानवाधिकार संगठन ने स्पष्ट किया। इस हमले के लिए अमरीका ने किस प्रकार के ड्रोन का इस्तेमाल किया था, इसकी जानकारी कर्नल वेन ने नहीं दी। लेकिन यह हमला सटीक था और इसमें अलकायदा के आतंकवादी के अलावा अन्य किसी की भी मृत्यु नहीं हुई, ऐसा कर्नल वेन ने बताया।

इससे पहले अमरीका ने इदलिब में की कार्रवाई में, आयएस का प्रमुख अबु बक्र अल-बगदादी को मार गिराया होने का दावा किया था। इदलिब का कुछ भाग अभी भी अलकायदा से जुड़े ‘हयात तहरिर अल-शाम’ तथा अन्य आतंकवादी टोलियों के कब्ज़े में होने की बात बताई जाती है।

इदलिब के साथ सिरिया के छोटे-बड़े आतंकवादी गुट, अफगानिस्तान के तालिबान का अनुकरण करके बड़ा संघर्ष छेड़ने की तैयारी में होने की चेतावनी अन्तर्राष्ट्रीय विश्लेषकों ने इससे पहले ही दी थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.