ईंधन के बदले में इराक फ्रान्स से रफायल प्राप्त करेगा – अंतरराष्ट्रीय विश्‍लेषक का दावा

ईंधन के बदले मेंबैरूत – इराक अपनी रक्षा तैयार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और आनेवाले दिनों में फ्रान्स और रशिया के साथ रक्षा समझौता करेगा। इसमें फ्रान्स के रफायल विमानों के साथ रशिया के ‘टी-९० टैंक’ भी प्राप्त किए जाएँगे, यह दावा अंतरराष्ट्रीय विश्‍लेषक कर रहे हैं। रफायल विमानों के लिए इराक फ्रान्स को ईंधन की आपूर्ति करेगा, ऐसा इन विश्‍लेषकों ने कहा है।

ईंधन के बदले मेंइराक के अंदरुनि सुरक्षा मंत्री के पूर्व सलाहकार और अंतरराष्ट्रीय अभ्यासगुट के लिए मौजूदा विश्‍लेषक नॉर्मन रिकलेफ्स ने वृत्तसंस्था से बातचीत करते समय यह जानकारी साझा की। इससे पहले इराक की सेना पाकिस्तान से चिनी बनावट के ‘जेएफ१७’ विमानों की खरीद करने की तैयारी में होने की खबरें प्रसिद्ध हुई थी। लेकिन, रिकलेफ्स ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार, इराक की वायु सेना फ्रान्स के रफायल विमानों के लिए उत्सुक है।

इराक की वायु सेना फ्रान्स से २४ करोड़ डॉलर्स के १४ रफायल विमानों की खरेदी करेगी। साथ ही ड्रोन्स और तोंपों की भी खरीद होगी। इसके साथ रशिया से विश्‍वप्रसिद्ध ‘टी ९० टैंक’ भी प्राप्त किए जाएँगे। इसके लिए इराकी अधिकारियों की फ्रान्स और रशिया से अंतिम चरण की बातचीत शुरू हैं, ऐसा रिकलेफ्स ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.