ईरान से जुड़े आतंकी गुटों ने इराक के प्रधानमंत्री दफ्तर को घेरा

बगदाद – इराक की सुरक्षा यंत्रणा ने दो दिन पहले आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के तहत, ईरान से जुड़े आतंकी ‘पीएमएफ’ गुट के प्रमुख को गिरफ्तार किया। इस वजह से आगबबुला हुए ‘पीएमएफ’ के आतंकियों ने इराक के प्रधानमंत्री के दफ्तर को घेर रखा है। इसके बाद इराकी सेना का विशेष दल प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए तैनात होने से राजधानी बगदाद में अराजकता का माहौल बना होने का दावा स्थानीय कर रहे हैं। इसी बीच आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के लिए इराकी सेना और इराक के कुर्दों के पेशमर्गा लष्करी गुट की एकजुट हुई है।

Iraq-PM-Iran-02-300x169इराकी सेना ने दो दिन पहले, सुबह होने से पहले ही ईरान से जुड़े आतंकी ‘अल-हश्‍द अल-शबी’ (पॉप्युलर मोबिलायझेशन फोर्सेस-पीएमएफ) गुट का नेता ‘कासिम महमूद मुस्लेह’ को गिरफ्तार किया। उसके खिलाफ आतंकी गतिविधियाँ, हत्या और भ्रष्टाचार के आरोप रखें गए हैं। इराक की जाँच यंत्रणा मुस्लेह की पुछताछ करेगी, यह ऐलान किया गया है। मुस्लेह की गिरफ्तारी के साथ ही ‘पीएमएफ’ के आतंकियों ने, राजधानी बगदाद के अतिसंरक्षित ग्रीन झोन क्षेत्र में स्थित इराकी प्रधानमंत्री के दफ्तर को घेरा।

Iraq-PM-Iranग्रीन झोन में सरकारी दफ्तरों के साथ ही कई विदेशी दूतावास भी मौजूद हैं। इस वजह से रायफल्स, बंदूक पकड़े ‘पीएमएफ’ के आतंकियों ने प्रधानमंत्री के दफ्तर को घेरने के बाद राजधानी बगदाद अस्थिर हुई हैं। इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-काधीमी ने पीएमएफ के आतंकियों की इन गतिविधियों की आलोचना की है। हथियारों के बल पर सरकार पर दबाव बनाने का यह प्रकार, इराक के संविधान का गंभीर उल्लंघन साबित होता हैं, ऐसी आलोचना प्रधानमंत्री काधीमी ने की है।

प्रधानमंत्री दफ्तर की सुरक्षा के लिए इराकी सेना के साथ ही आंतकवाद विरोधी दल भी दाखिल हुआ है और ग्रीन झोन की स्थिति काफी ड़रावनी होने का बयान स्थानीय कर रहे हैं। इराक के करबला में कुछ दिन पहले प्रदर्शनों का आयोजन करनेवाले नेता एहाब अल-वझ्नी की हत्या करने का आरोप ‘पीएमएफ’ का प्रमुख मुस्लेह पर रखा गया है। इसके अलावा इस हफ्ते की शुरुआत में, इराक में स्थित ‘अल-असाद’ हवाई अड्डे पर हुए रॉकेट हमलें के आदेश भी मुस्लेह ने ही दिए थे।

Iraq-PM-Iran-01-300x249राजधानी बगदाद के करीब स्थित ‘अल-असाद’ हवाई अड्डे पर अमरीका के सैनिक तैनात हैं। बीते महीने से इस हवाई अड्डे पर चार बार रॉकेट एवं ड्रोन हमलें हुए हैं। इन हमलों के पीछे ईरान से जुड़ा आतंकी ‘पीएमएफ’ संगठन होने का आरोप हुआ था। अमरिकी हवाई अड्डे पर हुए इस हमले के लिए मुस्लेह को हिरासत में लिया गया होने का दावा अन्तर्राष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं।

मुस्लेह पर यह कार्रवाई करने की वजह से ही इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-काधीमी और पीएमएफ और इस संगठन का समर्थक ईरान के बीच तनाव निर्माण होने का दावा किया जा रहा है। इसी स्थिति में प्रधानमंत्री काधीमी ने, देश में जारी आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के लिए, कुर्दों के हथियारबंद पेशमर्गा दल की सहायता लेने का निर्णय किया है। प्रधानमंत्री काधीमी के इस निर्णय पर ईरान एवं तुर्की से भी प्रतिक्रिया प्राप्त हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.