ईरान के रॉकेट प्रक्षेपण पर फ्रान्स की कड़ी आलोचना

रॉकेट प्रक्षेपणपैरिस – तीन दिन पहले ईरान ने इमाम खोमेनी अंतरिक्ष केंद्र से रॉकेट का प्रक्षेपण किया था। इसके ज़रिये ईरान ने अपने तीन उपग्रह अंतरिक्ष में स्थापित करने की कोशिश की थी। लेकिन, ईरान के इस रॉकेट प्रक्षेपण पर फ्रान्स ने कड़ी आलोचना की है। वियना में परमाणु समझौते पर अहम चर्चा जारी है और इसी बीच रॉकेट प्रक्षेपण करके ईरान अब तक की सारी मेहनत जाया कर रहा है, ऐसी फटकार फ्रान्स ने लगाई है।

गुरूवार को ईरान की अंतरिक्ष संस्था ने रॉकेट प्रक्षेपित किया था। ईरान का यह प्रक्षेपण सफल हुआ। लेकिन, पृथ्वी की कक्षा में उपग्रह स्थापित करने की कोशिश नाकाम होने का ऐलान ईरान ने किया था। ईरान की अंतरिक्ष मुहिम इससे पहले भी असफल हुई थी। लेकिन, गुरूवार की इस अंतरिक्ष मुहिम पर फ्रान्स ने फटकार लगाई है। ईरान के परमाणु समझौते पर प्रगति करने के लिए पश्‍चिमी देशों की कोशिश जारी है और इस बीच ईरान का यह रॉकेट प्रक्षेपण काफी अफ़सोसकारी होने का बयान फ्रान्स के विदेश मंत्रालय ने किया है।

इस प्रक्षेपण के लिए ईरान ने बैलेस्टिक मिसाइल का इस्तेमाल किया। वियना में चर्चा शुरू होने के बीच ईरान ने बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करके हमें परमाणु समझौते की परवाह ना होने की बात दिखाई है, ऐसी आलोचना इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। इसके साथ ही इस प्रक्षेपण के ज़रिये ईरान ने अपनी बैलेस्टिक मिसाइल की क्षमता विश्‍व के सामने प्रदर्शित की है, इस मुद्दे पर भी इस्रायली सैन्य विश्‍लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.