इराक ईंधन के बदले में फ्रान्स से रफायल प्राप्त करेगा – माध्यमों का दावा

ईंधन के बदलेबगदाद – अपनी वायु सेना को प्रगत लड़ाकू विमानों से सज्जित करने के लिए इराक फ्रान्स से १४ रफायल विमान खरीदेगा। २४ करोड़ डॉलर्स का यह समझौता होगा और इराक ईंधन के बदले में फ्रान्स से यह विमान खरीद सकता है, ऐसा दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं।

ईंधन के बदलेइराक की अर्थव्यवस्था काफी बिगड चुकी है और एक डॉलर के लिए १,४५४ दिनार देने पड़ रहे हैं। इराक की अर्थव्यवस्था के सामने बड़ी चुनौतियां हैं और ऐसे में इराक की सुरक्षा को तुर्की की चुनौती बनी है। तुर्की की सेना ने इराक के उत्तरी क्षेत्र में डेरा जमाया है।

ऐसी स्थिति में इराक को अपनी वायु सेना हथियारों से सज्जित करने की ज़रूरत महसूस हो रही है। इसके लिए इराक अपनी वायु सेना के पुराने ‘एफ-१६’ अमरिकी विमानों को सेवानिवृत्त करके उनके स्थान पर फ्रान्स के रफायल विमान खरीदने की सोच में है। इराक कम से कम १४ रफायल विमान खरीद सकता है, यह दावा अमरिकी पत्रिका ने पहले ही किया था।

लेकिन, फ्रेंच विमान खरीदते समय देश की टिजोरी पर ज्यादा भार पड़ सकता है, इसे जानकर इराक फ्रान्स को तेल के बदले में विमान देने का प्रस्ताव दे सकता है। ईंधन की किल्लत महसूस कर रहे फ्रान्स के लिए यह प्रस्ताव आकर्षक साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.